फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइल खानाखाने का स्वाद बढ़ाना है तो बनाएं अलसी की चटनी, सेहत को भी मिलेंगे पूरे फायदे

खाने का स्वाद बढ़ाना है तो बनाएं अलसी की चटनी, सेहत को भी मिलेंगे पूरे फायदे

Alsi Ki Chutney: अलसी सेहत और गुणों की खान है। इसमे ओमेगा 3 फैटी एसिड और प्रोटीन भरपूर मात्रा में होता है। डाइट में अलसी को शामिल करने के लिए चटनी बनाकर खाई जा सकती है। बनाने का तरीका बहुत आसान है।

खाने का स्वाद बढ़ाना है तो बनाएं अलसी की चटनी, सेहत को भी मिलेंगे पूरे फायदे
Aparajitaलाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीSat, 04 Feb 2023 09:29 AM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

भारतीय खाने में चटनी, अचार, रायते का अहम रोल होता है। खाना थोड़ा स्पाइसी और चटपटा बना है तो साथ में तीखी, चटपटी चटनी स्वाद की कमी को दूर कर देती है। मौसमी फलों और सब्जियों से बनी चटनी सेहत के लिए भी फायदेमंद रहती है। ऐसी ही स्वाद और सेहत के कॉम्बिनेशन वाली होती है अलसी की चटनी। जिसे खाने से ना केवल स्वाद मिलता बल्कि ये सेहत को भी ढेर सारे फायदे पहुंचाती है। महिलाओं की अच्छी सेहत और वीकनेस के लिए अलसी खाना जरूरी होता है। चटनी के जरिए अलसी डाइट में शामिल हो जाती है और स्वाद भी भरपूर मिलता है। तो चलिए जानें कैसे बनेगी अलसी की चटनी।

अलसी की चटनी बनाने की सामग्री
100 ग्राम अलसी के बीज
लहसुन की कलियां 3-4
हरी मिर्च 2-3
नींबू का रस या कच्चा आम
नमक स्वादानुसार

अलसी की चटनी बनाने की विधि
अलसी की चटनी बनाना बेहद सरल है और ये बाकी चटनियों की तरह ही फटाफट बनकर रेडी हो जाती है। इसे बनाने के लिए तवे पर अलसी के दानों को ड्राई रोस्ट कर लें। जब ये अच्छी तरह से भुन जाएं तो इन्हें तवे पर से निकालकर ठंडा होने के लिए रख दें। जब अलसी पूरी तरह से ठंडी हो जाए तो मिक्सी के जार में अलसी के दाने डालें। साथ में नींबू का रस, नमक, धनिया के पत्ते, हरी मिर्च और लहसुन की कलियों को डालकर पीस लें। आप चाहें तो इसमे सीजन के वक्त कच्चे आम और पुदीना भी मिला सकती हैं। ये और स्वादिष्ट लगते हैं। बस तैयार है प्रोटीन और ओमेगा 3 एसिड से भरपूर अलसी की चटनी, जो पूरे परिवार की सेहत को फायदा पहुंचाएगी। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें