फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइल खानाबच्चों के लिए बनाएं अंडा मैकरोनी, फटाफट बनकर हो जाएगी तैयार

बच्चों के लिए बनाएं अंडा मैकरोनी, फटाफट बनकर हो जाएगी तैयार

बच्चे अक्सर शाम को भूख लगने पर जंकफूड की डिमांड करते हैं। ऐसे में उन्हें कुछ टेस्टी और हेल्दी खाने को दें। अंडा मैकरोनी बनाने में आसान होने के साथ ही फटाफट बनकर तैयार हो जाती है। जानें बनाने की विधि।

बच्चों के लिए बनाएं अंडा मैकरोनी, फटाफट बनकर हो जाएगी तैयार
Aparajitaलाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीWed, 15 Feb 2023 03:42 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

बच्चों की डाइट में हेल्दी खाना शामिल करना जरूरी होता है। लेकिन बच्चे तो हमेशा टेस्टी और जंकफूड खाने की ही डिमांड करते हैं। खासतौर पर शाम वाली भूख के लिए वो हमेशा जंकफूड की ही डिमांड करते हैं। ऐसे में जरूरी है कि कुछ ऐसा बनाकर खिलाएं जो टेस्टी और हेल्दी दोनों हो। आप चाहें तो फटाफट अंडा मैकरोनी बनाकर खिला सकती हैं। ये बच्चों का पेट भरने के साथ ही टेस्टी भी लगेगा। तो चलिए जानें कैसे बनाएं टेस्टी अंडा मैकरोनी रेसिपी।

अंडा मैकरोनी बनाने की सामग्री
डेढ़ कप मैकरोनी
आधा चम्मच नमक
पानी डेढ लीटर
4 अंडे
नमक स्वादानुसार
लाल मिर्च पाउडर
तेल दो चम्मच 
मसाला मैकरोनी बनाने के लिए चाहिए
लहसुन बारीक कटा हुआ
हरी मिर्च दो बारीक कटी हुई
शिमला मिर्च बारीक कटी हुई
गाजर बारीक कटी हुई
टमाटर
धनिया पाउडर
हरा प्याज
काली मिर्च पाउडर
गरम मसाला
जीरा पाउडर
नमक स्वादानुसार
टोमैटो सॉस
तेल दो से तीन चम्मच

अंडा मैकरोनी बनाने की विधि
सबसे पहले मैकरोनी को पानी में उबाल लें। किसी गहरे बर्तन में डेढ लीटर पानी डालें गर्म होने दें। इस पानी में थोडी मात्रा में तेल और नमक डाल दें। पानी गर्म हो जाए तो मैकरोनी डालकर पकाएं। जब मैकरोनी सॉफ्ट हो जाए तो पानी से छानकर रख लें। 
अंडे को पकाने के लिए किसी पैन में तेल डालकर गर्म करें। जब तेल गर्म हो जाते तो चारों अंडों को फोड़कर डाल दें। ऊपर से नमक और लाल मिर्च डालें। अच्छी तरह से अंडों को स्क्रम्बल करते हुए पकाएं। 

अंडा मैकरोनी बनाने का तरीका
किसी पैन में तेल डालकर गर्म करें। जब तेल गर्म हो जाए तो लहसुन डालें। सुनहरा होने के बाद इसमे हरी मिर्च और प्याज डालें। साथ में शिमला मिर्च और गाजर डालें। जब ये पकने लगे तो टमाटर डालकर ढंक दें। अच्छी तरह से सॉफ्ट होने के बाद धनिया पाउडर, जीरा पाउडर, गरम मसाला पाउडर डालकर मिलाएं। धीमी आंच पर भूनें और उबली हुई मैकरोनी और टोमैटो सॉस डालकर मिक्स करें। सबसे आखिर में स्क्रम्बल किए हुए अंडों को डालकर मिक्स करें और गर्मागर्म प्लेट में सर्व करें। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें