फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइल खानाडिनर में बना लें भरवां लौकी, बच्चे-बड़े सब उंगलियां चाटते रह जाएंगे

डिनर में बना लें भरवां लौकी, बच्चे-बड़े सब उंगलियां चाटते रह जाएंगे

Bharwan Louki: लौकी खाने से अक्सर घर के बच्चे और बड़े दोनों ही कतराते हैं। अगर आपके यहां भी लौकी की सब्जी कोई नहीं खाना चाहता तो एक बार भरवां बनाकर खिलाएं। बैंगन और करैले का भरवां भूल जाएंगे खाना।

डिनर में बना लें भरवां लौकी, बच्चे-बड़े सब उंगलियां चाटते रह जाएंगे
Aparajitaलाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीWed, 01 Feb 2023 04:44 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

लौकी की सब्जी खाने के नाम पर अक्सर घर के बच्चे और बड़े दोनों ही मुंह बनाने लगते हैं। ऐसे में आप लौकी का भरवां बना सकती हैं। ये स्वादिष्ट भी होगा और पोषण से भरपूर लौकी हर कोई आसानी से खा लेगा। रोज के खाने में कुछ अलग और टेस्टी की डिमांड हर घर में होती है। लेकिन जरूरी सब्जियों को खाए बगैर न्यूट्रशन अधूरा रह सकता है। आप सब्जियों को थोड़ा अलग ट्विस्ट देकर बच्चों को आसानी से खिला सकती हैं। तो चलिए जानें कैसे बनेगी भरवां लौकी।

भरवां लौकी बनाने की सामग्री
लौकी 1
प्याज 2
टमाटर 2
अदरक-लहसुन का पेस्ट एक चम्मच
चने की दाल आधा कप
राई एक चम्मच
हल्दी छोटा चम्मच
लाल मिर्च पाउडर
धनिया पाउडर
सौंफ पाउडर
अमचूर पाउडर
गरम मसाला एक चम्मच
तेल
नमक स्वादानुसार

भरवां लौकी बनाने की विधि
भरवां लौकी बनाने के लिए सबसे पहले लौकी को छील लें। फिर इसे डेढ़ इंच लंबे टुकड़ों में काट लें। टमाटर को काटकर मिक्सी के जार में पीसकर पेस्ट बना लें। प्याज का भी पेस्ट बनाकर तैयार कर लें। चने की दाल को भिगोकर रखें और दरदरा पीस लें। कड़ाही में तेल गर्म करें और राई चटकाएं। जब राई चटक जाए तो प्याज का पेस्ट और टमाटर का पेस्ट डालकर भूनें। अच्छी तरह से भुन जाने के बाद लहसुन-अदरक का पेस्ट मिला दें। पांच मिनट तक भूनने के बाद चने के पेस्ट को डालें और चलाएं। इस पेस्ट में हल्दी, नमक, लाल मिर्च, धनिया पाउडर, सौंफ पाउडर डालें। सारी चीजों को मिक्स करें और नमक डालें। जब तेल मसाला छोड़ दे तो गैस बंद कर दें। 

ऐसे भरें लौकी
कटी हुई लौकी को बीच से चीरकर उसमे इस मसाले को भरकर किसी धागे से बांध दें। कड़ाही में तेल गर्म करें और सारी लौकी को धीरे-धीरे तेल में डालें। ढंककर करीब दस मिनट तक धीमी आंच पर पकने दें। जब ये अच्छी तरह से पककर नर्म हो जाए तो गैस बंद कर दें। रोटी या परांठे के साथ गर्मागर्म सर्व करें। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें