फोटो गैलरी

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ लाइफस्टाइल खानाचावल में नहीं पड़ेंगे कीड़े अगर फॉलो करें यह ट्रिक, जानें कुकिंग टिप्स

चावल में नहीं पड़ेंगे कीड़े अगर फॉलो करें यह ट्रिक, जानें कुकिंग टिप्स

Cooking Tips in Hindi : सब्जियां काटते समय इसका ज्यादातर जूस निकल जाता है, जिससे काफी पोषक तत्व बेकार ही हो जाते हैं इसलिए सब्जियों को हमेशा तिरछा ही काटना चाहिए। आइए, जानते हैं टिप्स

चावल में नहीं पड़ेंगे कीड़े अगर फॉलो करें यह ट्रिक, जानें कुकिंग टिप्स
Pratima Jaiswalलाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीSat, 26 Nov 2022 04:08 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

सभी जानते हैं कि सलाद हमारे लिए कितना जरूरी है। खासकर सब्जियों का सलाद खाने के साथ खाना बहुत ही फायदेमंद होता है लेकिन कभी-कभी ऐसा होता है कि सब्जियां काटते समय इसका ज्यादातर जूस निकल जाता है, जिससे काफी पोषक तत्व बेकार ही हो जाते हैं इसलिए अगर आप सब्जियों के पोषक तत्व बरकरार रखना चाहते हैं, तो आप सब्जियों को सलाद के लिए खाते वक्त तिरछा काटें, इससे उनका जूस नीचे नहीं गिरेगा। आइए, जानते हैं ऐसे ही कुछ कमाल के कुकिंग टिप्स- 

चावल के कीड़े 
चावल में कीड़े पड़ना आम बात है, अगर चावल में एक भी कीड़ा पड़ जाता है, तो फिर इसमें कई कीड़े पड़ते जाते हैं। ऐसे में अगर आपको चावल में कीड़े पड़ने से रोकना है, तो इसमें नीम की पत्तियां डंंठल सहित डाल दें। 

 

छैना के पानी का क्या करें 
आप अगर पनीर बनाने के लिए दूध फाड़ते हैं, तो इसका पानी बच जाता है। इसके पानी को आप पराठे का आटा गूंदने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे पराठे का स्वाद बढ़ जाता है। 


चावल का रंग और स्वाद 
चावल का रंग और स्वाद बढ़ाने के लिए इसे उबालते समय इसमें एक नींबू निचोड़कर डाल दें। इससे चावल का रंग और स्वाद बढ़ जाता है। आप कुकर या पतीले किसी भी बरतन में चावल बनाएं लेकिन यह तरीका जरूर अपनाएं। 

 

समोसे का स्वाद 
समोसे को क्रिस्पी बनाने के लिए मैदे में चावल का आटा डालकर गूंदे। इससे समोसे पहले से ज्यादा टेस्टी और क्रिस्पी बनेंंगे। साथ ही मैदे की कुछ मात्रा भी कम हो जाएगी।   

 

दाल का स्वाद बढ़ाने का तरीका, कुकिंग टिप्स