फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइल खानाHoli Gujiya Recipe: होली पर घर में ऐसे बनाएं स्वादिष्ट और खुशबूदार गुझिया

Holi Gujiya Recipe: होली पर घर में ऐसे बनाएं स्वादिष्ट और खुशबूदार गुझिया

Holi 2019 Gujiya Recipe: नारियल के स्वाद वाली कोकोनट गुझिया-  - सामग्री गूंथने के लिए घी- 3 चम्मच मैदा- 1 कप पानी- आवश्यकतानुसार नमक- चुटकी भर भरावन के लिए मावा- 1...

Holi Gujiya Recipe: होली पर घर में ऐसे बनाएं स्वादिष्ट और खुशबूदार गुझिया
लाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीThu, 21 Mar 2019 01:17 PM
ऐप पर पढ़ें

Holi 2019 Gujiya Recipe: नारियल के स्वाद वाली कोकोनट गुझिया- 
-
सामग्री
गूंथने के लिए
घी- 3 चम्मच

मैदा- 1 कप

पानी- आवश्यकतानुसार

नमक- चुटकी भर


भरावन के लिए


मावा- 1 कप

दरदरी पिसी चीनी- 1 कप

पिस्ता- 100 ग्राम

नारियल का बूरा- 100 ग्राम

तेल- आवश्यकतानुसार

चाशनी- गुझिया डुबोने के लिए

Happy Holi Images: अपनों को शेयर करें होली के ये BEST शुभकामना संदेश और तस्वीरें


विधि: एक बाउल में मैदा, घी और नमक डालकर मिलाएं। धीरे-धीरे पानी डालते हुए कड़ा गूंद लें। गूंदे हुए मैदे को छोटे-छोटे हिस्से में बांट दें। भरावन तैयार करने के लिए मावे को भूनें और उसमें चीनी, पिस्ता और नारियल का बूरा डालें। गैस ऑफ करें और मिश्रण को ठंडा होने दें। अब गूंदे हुए मैदे से छोटी-छोटी पूरियां बेल लें। गुझिया का सांचा लें और उसमें एक-एक करके ये पूरियां डालें। बीच में तैयार भरावन डालें। सांचे को बंद करें। थोड़े से पानी में थोड़े मैदा के घोल से गुझिया के किनारे को सील करें। एक-एक करके सारी गुझिया बना लें। कड़ाही में तेल गर्म करें और गुझिया को सुनहरा होने तक तल लें। चाशनी में डुबोने के बाद सर्व करें।

 

 

 


चॉकलेट से भरपूर चॉकलेटी गुझिया-

gujiya recipe

 


सामग्री

गूंथने के लिए


मैदा- 1 कप

घी- 3 चम्मच

नमक- चुटकी भर

पानी-  1 कप


भरावन के लिए


मावा- 2 कप

दरदरी पिसी चीनी- 2 कप

इलायची पाउडर- चुटकी भर

चॉकलेट चिप्स- 1/2 कप

तेल- आवश्यकतानुसार

गार्निशिंग के लिए


क्रीम- 250 ग्राम

चॉकलेट- 250 ग्राम

इलायची- 50 ग्राम


विधि : मैदा, घी और नमक को एक बाउल में डालकर अच्छी तरह से मिलाएं। धीरे-धीरे पानी डालते हुए मैदे को गूंदें और एक घंटे के लिए ढककर छोड़ दें। एक दूसरे पैन में मावा को अच्छी तरह से भून लें। गैस ऑफ कर दें। जब मिश्रण ठंडा हो जाए तो उसमें पिसी चीनी, इलायची पाउडर व चॉकलेट चिप्स डालकर मिलाएं। गुझिया चिपकाने के लिए एक कटोरी में थोड़े से मैदे व पानी का घोल बनाएं। गूंदे हुए मैदे से छोटी-छोटी पूरियां बेल लें। एक सांचा लें और उसमें बेली हुई पूरी रखकर बीच में तैयार भरावन डालें। उंगली में मैदा मिला घोल लगाकर गुझिया के किनारों पर लगाएं फिर सांचें को बंदकर गुझिया को सील करें। ऐसे ही सारी गुझिया बना लें। कड़ाही में तेल गर्म कर सारी गुझिया सुनहरा होने तक तलें। एक बाउल में चॉकलेट और क्रीम डालकर माइक्रोवेव में दो मिनट गर्म करें। अच्छी तरह से मिलाएं। तैयार गुझिया को इस सिरप में डुबोएं। सर्विंग प्लेट पर गुझिया को सजाएं। ऊपर से थोड़ा-सा सिरप डालें। इलायची से गार्निश करें और सर्व करें।
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें