फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइल खानाKitchen Tips: हरा और ताजा पालक खरीदने के लिए अपनाएं ये टिप्स, इन ट्रिक्स से करें स्टोर

Kitchen Tips: हरा और ताजा पालक खरीदने के लिए अपनाएं ये टिप्स, इन ट्रिक्स से करें स्टोर

Tips To Buy Spinach: इन दिनों बाजार में पालक खूब मिल रही है। हालांकि, सेहत के लिए फायदेमंद पालक खरीदने से पहले आपको कुछ बातों को ध्यान में रखना चाहिए। यहां जानिए खरीदने और स्टोर करने के ट्रिक्स-

Kitchen Tips: हरा और ताजा पालक खरीदने के लिए अपनाएं ये टिप्स, इन ट्रिक्स से करें स्टोर
Avantika Jainलाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीMon, 06 Nov 2023 12:41 PM
ऐप पर पढ़ें

पालक एक पत्तेदार सब्जी है, जिसके हेल्थ बेनिफिट्स भी कई हैं।  जिसका इस्तेमाल सब्जी बनाने के साथ ही सलाद बनाने के लिए किया जाता है। पालक मांसपेशियों की ताकत और हड्डियों की सेहत के लिए अच्छी होती है, इसी के साथ ये ब्लड प्रेशर कम करती है। पालक खाने से पाचन में सुधार होता है। ये बाल, नाखून और स्किन हेल्थ में भी सुधार करती है। हालांकि, अक्सर लोगों को इस बात से परेशानी रहती है कि पालक बहुत जल्दी सड़ने लगती है। ऐसा तब होता है जब आप पहले से खराब पालक खरीदते हैं। यहां जानिए पालक खरीदने और स्टोर करने के टिप्स- 

इन टिप्स से खरीदें पालक (Tips To Buy Spinach)

पालक कैसे खरीदें- पालक खरीदते समय उसके कलर का ध्यान रखें। ज्यादा हरे रंग के पालक को न खरीदें क्योंकि इसमें डुप्लीकेट कलर का इस्तेमाल किया जाता है। पालक का रंग डार्क हरा नहीं बल्कि हल्का हरा रंग होता है। 

एंड में देखें- हमेशा जड़ वाले पालक को खरीदें क्योंकि इसे न सिर्फ आपको काटने में आसानी होगी बल्कि आपको फ्रेश पालक मिलेगी। इसी के साथ ये भी देखें कि पालक के पत्तों में छेद ना हो। इस तरह की पालक में कीड़े हो सकते हैं। इसलिए पालक के पत्तों को हर तरफ से चेक करें।

   

कैसे स्टोर करें पालक (How To Store Spinach)

यूं करें स्टोर- पालक को अगर अच्छे से स्टोर ना किया जाए तो ये बहुत जल्दी सड़ने लगती है। दरअसल, पालक में पानी ज्यादा होता है, ऐसे में ये पानी छोड़ता है। जो इसके गलने का कारण बनता है। पालक का एक्सट्रा पानी सोखने के लिए फ्रेश पालक को पेपर टॉवल में लपेटकर किसी कंटेनर में स्टोर करें। 

फ्रिज में रखें- एक पेपर में पालक को लपेटकर रख रहे हैं तो ध्यान रखें कि इसे फ्रिज की ड्राई प्लेस में स्टोर करें। बहुत ज्यादा ठंडक में रखने से भी पालक खराब हो सकती है। ऐसे में इसे सब्जियां रखने वाली दराज में ही रखें। 

Cooking Tricks: रेस्तरां स्टाइल परफेक्ट बिरयानी बनाने के लिए फॉलो करें ये ट्रिक्स, खिले-खिले बनेंगे चावल

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें