फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइल खानाकरेले का कड़वापन दूर करने से लेकर सैंडविच टेस्टी बनाने तक काम आएंगे ये किचन हैक्स, आजमाकर देखिए

करेले का कड़वापन दूर करने से लेकर सैंडविच टेस्टी बनाने तक काम आएंगे ये किचन हैक्स, आजमाकर देखिए

Easy Kitchen Hacks: ये किचन टिप्स ना सिर्फ करेले का कड़वापन दूर करने में आपकी मदद करेंगे बल्कि बच्चों के फेवरेट सैंडविच को भी और ज्यादा टेस्टी बनाने के तरीके  बताएंगे। आइए जानते हैं किचने से जुड़े ऐसे

करेले का कड़वापन दूर करने से लेकर सैंडविच टेस्टी बनाने तक काम आएंगे ये किचन हैक्स, आजमाकर देखिए
Manju Mamgainहिंदुस्तान,नई दिल्लीWed, 22 Nov 2023 05:37 PM
ऐप पर पढ़ें

Easy Kitchen Hacks: सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होने के बावजूद कई बार लोग करेले के कड़वे स्वाद की वजह से उसकी सब्जी खाने से बचते रहते हैं। अगर आपके घर पर भी परिवार के सदस्यों का कुछ ऐसा ही हाल है तो ये किचन टिप्स ना सिर्फ करेले का कड़वापन दूर करने में आपकी मदद करेंगे बल्कि बच्चों के फेवरेट सैंडविच को भी और ज्यादा टेस्टी बनाने के तरीके  बताएंगे। आइए जानते हैं किचने से जुड़े ऐसे ही कुछ आसान कुकिंग टिप्स।  

करेले का कड़वापन दूर करने के टिप्स-
-करेले का कड़वापन हटाने के लिए आप सबसे पहले करेले को काट कर एक साफ बर्तन में रख लें। अब करेले पर बहुत सारा नमक छिड़क दें और इसके पानी छोड़ने का इंतजार करें। 15 से 20 मिनट के बाद करेले से निकलने वाले पानी को निकाल कर फेंक दें। इससे इसका कड़वापन काफी हद तक दूर हो सकता है।
-करेले का कड़वापन दूर करने के लिए शहद या चीनी वाले पानी में करेले को डुबाकर छोड़ दें। इससे करेले का कड़वापन कम हो सकता है।
-पकाने से पहले करेले को दही में कुछ देर के लिए डुबो दें। कुछ देर बाद करेले को निकालकर अच्छी तरह से पानी से साफ कर लें और पकाएं।
-करेले को टुकड़ों मे काट लें। अब एक बर्तन में चीनी और विनिगर का मिश्रण बनाकर करेले में डाल दें। करेले को 20 मिनट तक ऐसे ही छोड़ दें। पकाने से पहले इसे पानी से साफ करे लें। इससे करेले की कड़वाहट काफी हद तक कम हो जाएगी।

सैंडविच टेस्टी बनाने के टिप्स-
-सैंडविच कितना अच्छा बनेगा, इसमें सबसे मुख्य भूमिका होती है ब्रेड की। सैंडविच बनाने के लिए ब्रेड का चुनाव सोच-समझकर करें। थोड़े मोटे ब्रेड से सैंडविच बनाना आसान हो जाता है।
-जरूरी नहीं है कि सैंडविच को हमेशा टोस्ट किया जाए। सैंडविच आप ठंडा भी सर्व कर सकती हैं और बिना सेंके भी। सैंडविच को टोस्ट करने का फायदा यह होता है कि ब्रेड का स्वाद और बेहतर हो जाता है।
-सैंडविच को क्रीमी टेक्सचर देने के लिए सैंडविच स्प्रेड का इस्तेमाल करें। बाजार में बीबीक्यू, होलग्रेन मस्टर्ड, हंग कर्ड से लेकर साल्सा जैसे सैंडविच स्प्रेड उपलब्ध हैं। ये आपके बनाए सैंडविच के स्वाद को कई गुना बेहतर बना देंगे।
-सैंडविच बनाने का बाद अगर ब्रेड टूटने लगता है तो सॉस को ब्रेड के किनारे तक फैलाएं और उसके बाद सैंडविच को सील कर दें। टमाटर और खीरा आदि को सर्व करने से तुरंत पहले सैंडविच में डालें। खीरा अगर कद्दूकस करके सैंडविच में डाल रही हैं, तो उसका पानी पूरी तरह से निचोड़ लें।ब्रेड में बटर लगाने के बाद उसके ऊपर चीज स्लाइस रखें और फिर उसमें अन्य सामग्री डालें। ऐसा करने से नमी ब्रेड तक नहीं पहुंचेगी और सैंडविच क्रिस्पी बन पाएगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें