फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइल खानारेस्त्रां जैसे सॉफ्ट तंदूरी नान बनाने के लिए फॉलो करें ये टिप्स, अगली बार नहीं करेंगे सख्त बनने की शिकायत

रेस्त्रां जैसे सॉफ्ट तंदूरी नान बनाने के लिए फॉलो करें ये टिप्स, अगली बार नहीं करेंगे सख्त बनने की शिकायत

Tandoori Naan Recipe:घर पर तंदूरी नान बनाते समय अक्सर महिलाओं की यह शिकायत रहती है कि उनसे रेस्त्रां जैसे सॉफ्ट तंदूरी नान नहीं बन पाते हैं। जब कभी भी घर पर नान बनाती हैं तो वो खाने में सख्त लगने लगते

रेस्त्रां जैसे सॉफ्ट तंदूरी नान बनाने के लिए फॉलो करें ये टिप्स, अगली बार नहीं करेंगे सख्त बनने की शिकायत
Manju Mamgainलाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीThu, 09 Mar 2023 07:49 AM
ऐप पर पढ़ें

Tandoori Naan Recipe: घर पर तंदूरी नान बनाते समय अक्सर महिलाओं की यह शिकायत रहती है कि उनसे रेस्त्रां जैसे सॉफ्ट तंदूरी नान नहीं बन पाते हैं। जब कभी भी घर पर नान बनाती हैं तो वो खाने में सख्त लगने लगते हैं। अगर नान को लेकर आपकी भी यही शिकायत है तो आपके साथ शेयर कर रहे हैं कुछ टिप्स, जिन्हें अपनाकर आप भी बना सकती है बाजार जैसे तंदूरी नान।  

नान का आटा गूंथते समय ध्यान रखें ये बातें-
अलग-अलग नान के लिए उसका आटा भी अलग-अलग तरह से ही गूंथा जाता है। आमतौर पर तंदूरी नान बनाने के लिए मैदा का इस्तेमाल किया जाता है लेकिन आप इसमें गेहूं का आटा भी मिला सकते हैं। आटे में बेकिंग सोडा, नमक के साथ 1 चम्मच बेसन डालना भी अच्छा माना जाता है। बाजार जैसा नान बनाने के लिए खमीर आटा भी मिला लें। नान को टेस्टी बनाने के लिए आप आटे में लहसुन का इस्तेमाल कर सकते हैं।

कैसा होना चाहिए नान का आटा-
-नान का आटा पूरी के आटे की तरह सख्त नहीं बल्कि हमेशा मुलायम गूंथा जाता है। 
-जब मैदा सेट हो जाए तो हाथों में थोड़ा तेल लगाकर मैदा को दोबारा अच्छी तरह से इतना गूंथे कि वह सॉफ्ट हो जाए। इसके बाद ऊपर से कॉटन का कपड़ा डाल लें।
-नान का आटा गूंथते समय गर्म पानी का इस्तेमाल करें। नान सॉफ्ट बने तो आप इसके लिए दूध का इस्तेमाल भी कर सकती हैं। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें