फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइल खानाआपको पता है दही और योगर्ट में अंतर? जानिए दोनों में से क्या है बेहतर

आपको पता है दही और योगर्ट में अंतर? जानिए दोनों में से क्या है बेहतर

Curd or Yogurt: कुछ लोग दही और योगर्ट को एक ही समझ कर खाते हैं, लेकिन आपको यह जानना चाहिए कि ये दोनों चीजें ही अलग हैं। यहां बता रहे हैं दोनों में क्या अंतर है और इसमें से बेहतर कौन-सा है।

आपको पता है दही और योगर्ट में अंतर? जानिए दोनों में से क्या है बेहतर
Avantika Jainलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीSun, 14 Apr 2024 06:52 PM
ऐप पर पढ़ें

गर्मी के मौसम में दही खाने की सलाह दी जाती है। इस मौसम में दही से अलग-अलग तरह की ड्रिंक्स तैयार करते हैं। मार्केट में भी दही से बनी तरह-तरह की चीजें मिलती हैं। योगर्ट एक ऐसा आइटम है जिसे लोग खूब चांव से खाते हैं। ज्यादातर लोगों को लगता है कि दही और योगर्ट एक ही चीज है। हालांकि, इन दोनों ही चीजों में काफी अंतर होता है। यहां जानिए दही और योगर्ट में क्या अंतर है और दोनों में से क्या बेहतर है। 

एक ही तरह से बनती हैं दोनों चीजें?
दही और योगर्ट दोनों को दूध से ही बनाया जाता है। हालांकि दोनों को बनाने का तरीका अलग होता है। दूध जब नेचुरल तरीके से फर्मेंट हो जाता है तो दही बन जाता है। हालांकि, योगर्ट एक तरह का फ्लेवर वाला दही है। योगर्ट को ज्यादा कंट्रोल्ड फर्मेंटेशन प्रोसेस से बनाया जाता है। इसी कंसिस्टेंसी कस्टर्ड जैसी दिखाई देती है और ये टेस्ट में भी खट्टा होता है। जबकि दही मीठे स्वाद का होता है। 

दही और योगर्ट में क्या बेहतर है
दही और योगर्ट दोनों में ही पोषक तत्व होते हैं। योगर्ट प्रोटीन, पोटेशियम, मोलिब्डेनम, पैंटोथेनिक एसिड या विटामिन बी5 का एक बड़ा स्रोत है, जो प्रोटीन से भरपूर होता है। ऐसे में ये वजन घटाने के लिए भी फायदेमंद होता है। दही में प्रोबायोटिक्स भी होते हैं, जो आंत के स्वास्थ्य को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करते हैं। अपच की समस्या वाले लोगों के लिए दही एक बढ़िया ऑप्शन है क्योंकि यह बेहतर पाचन में मदद करता है। दही में मौजूद अच्छे बैक्टीरिया इम्यून सिस्टम को मजबूत और स्वस्थ बनाए रखने में मदद करते हैं। यह कैल्शियम और फास्फोरस का एक मजबूत स्रोत है, जो हड्डियों की सेहत के लिए अच्छा है। दही को सेहत के लिए बेहतर माना जाता है, क्योंकि इसे बनाने के लिए किसी तरह की मिठास का इस्तेमाल नहीं किया जाता, जबकि योगर्ट में मिठास जोड़ी जाती है।

दही में नमक या चीनी करता है नुकसान? जानें कैसे मिलता है ज्यादा फायदा

डिस्क्लेमर: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीकों व दावों को केवल सुझाव के रूप में लें। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या एक्सपर्ट से सलाह लें।
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें