फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइल खानादिवाली पर मिलावटी मावा कर सकता है सेहत खराब, ऐसे करें असली नकली खोया की पहचान

दिवाली पर मिलावटी मावा कर सकता है सेहत खराब, ऐसे करें असली नकली खोया की पहचान

Diwali Adulterated Mawa Test: दिवाली से कई दिन पहले ही बाजार में नकली मावा बिकना शुरू हो जाता है। जिसे खाकर आपके साथ आपका पूरा परिवार बीमार पड़ सकता है। ऐसे में अपने साथ अपने परिवार की सेहत को बनाए रख

दिवाली पर मिलावटी मावा कर सकता है सेहत खराब, ऐसे करें असली नकली खोया की पहचान
Manju Mamgainलाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीWed, 08 Nov 2023 12:22 PM
ऐप पर पढ़ें

Diwali Adulterated Mawa Test: त्योहारों का सीजन शुरू होते ही ज्यादा मुनाफा कमाने के चक्कर में दुकानदार मिलावटी खाद्य पदार्थ बेचने लगते हैं। इन मिलावटी चीजों का सेवन करने से ना सिर्फ स्वाद खराब होता है बल्कि सेहत को भी काफी नुकसान पहुंचता है। कुछ ही दिनों में दिवाली का त्योहार आने वाला है। ऐसे में दिवाली से कई दिन पहले ही बाजार में नकली मावा बिकना शुरू हो जाता है। जिसे खाकर आपके साथ आपका पूरा परिवार बीमार पड़ सकता है। ऐसे में अपने साथ अपने परिवार की सेहत को बनाए रखने के लिए आइए जानते हैं कैसे करें असली नकली मावे की पहचान।   

मावा में होती है किस चीज की मिलावट-
मावा में मिलावट करने के लिए लोग कई तरीके अपनाते हैं। खोया में मिलावट करने के लिए सिंथेटिक दूध,सिंघाड़े का आटा, आलू, वेजिटेबल घी और मैदा का इस्तेमाल करते हैं। खोया में इन चीजों की मिलावट व्यक्ति के स्वास्थ्य पर बुरा असर डाल सकती है, कई बार कुछ स्थितियों में यह जानलेवा भी होता है।

कैसे करें खाया में मिलावट की पहचान-
पानी-

खोया में मिलावट जांचने के लिए सबसे पहले एक चम्मच खोया लेकर उसमें एक कप गर्म पानी मिला दें। इसके बाद इस पानी में थोडा सा आयोडीन डालकर चेक करें कि खोये का रंग नीला हुआ की नहीं। अगर खोया नीले रंग का हो जाता है तो उसमें मिलावट की गई है वरना खाया असली है।  

हथेली पर रगड़कर पहचानें-
मावा खरीदने से पहले आप दुकान पर ही उसके मिलावटी होने की पहचान कर सकते हैं। इसके लिए चुटकीभर मावा हथेलियों के बीच रखकर उसे रगड़कर देखिए। असली मावा थोड़ा ऑयली और दानेदार होता है, उसमें से घी की महक आती है। जबकि मिलावटी मावे को हथेलियों पर रगड़ने से उसमें से केमिकल की गंध आती है। 

मावे की सुगंध-
मावे के असली नकली होने का पता आप उसे सूंघकर भी लगा सकते हैं। असली मावे से दूध की खुशबू आती है जबकि नकली मावा काफी हद तक स्मेल फ्री होता है।

गोला बनाकर- 
मावे को हाथ में लेकर उसकी छोटी सी गोली बनाएं। अगर गोली फटने लगे और वह चिकनी ना बनें तो समझ जाएं की मावा नकली है। मावा में उपस्थित घी गोली को पूरी तरह से चिकना बना देता है। 

मावे में मिलावट जांचने के लिए ये उपाय भी आजमाएं जा सकते हैं-
- असली मावा मुलायम होगा।
- मिलावटी मावा खाने पर मुंह में चिपकता है। 
- असली मावा खाने पर कच्चे दूध का टेस्ट देता है। 
- नकली खोया में चीनी मिलाकर गर्म करने पर मावा पानी छोड़ने लगाता है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें