फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइल खानाCooking Tips: घर पर बाजार जैसी रायते वाली बूंदी बनाने के लिए फॉलो करें ये टिप्स

Cooking Tips: घर पर बाजार जैसी रायते वाली बूंदी बनाने के लिए फॉलो करें ये टिप्स

Cooking hacks to make raita boondi: आप इस रायता बूंदी को लंबे समय तक स्टोर करके भी रख सकते हैं। तो आइए जानते हैं कैसे कुछ ईजी किचन हैक्स फॉलो करके आप घर पर ही बना सकते हैं क्रिस्पी रायता बूंदी।

Cooking Tips: घर पर बाजार जैसी रायते वाली बूंदी बनाने के लिए फॉलो करें ये टिप्स
Manju Mamgainलाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीThu, 22 Feb 2024 10:00 AM
ऐप पर पढ़ें

Cooking hacks to make raita boondi: अगर आप घर बैठे बाजार जैसी क्रिस्पी रायता बूंदी तैयार करना चाहते हैं तो आज के किचन हैक्स आपके बेहद काम आ सकते हैं। बूंदी का उपयोग लोग अक्सर रायता, कढी, जलजीरे का पानी बनाने के लिए करते हैं। इन सभी चीजों में डाली जाने वाली बूंदी हर डिश का स्वाद डबल कर देती है। खास बात यह है कि बाजार में मिलने वाली बेसन की ये बूंदी घर पर ही बेहद आसान तरीके से कुछ मिनटों में तैयार हो जाती है। इसके अलावा आप इस रायता बूंदी को लंबे समय तक स्टोर करके भी रख सकते हैं। तो आइए जानते हैं कैसे कुछ ईजी किचन हैक्स फॉलो करके आप घर पर ही बना सकते हैं क्रिस्पी रायता बूंदी।

क्रिस्पी रायता बूंदी बनाने के लिए फॉलो करें ये किचन हैक्स-

क्रिस्पी रायता बूंदी बनाने के लिए सबसे पहले एक बर्तन में बेसन को अच्छी तरह छानकर उसमें एक चुटकी हल्दी, एक चौथाई कप पानी डालकर उसका अच्छा सा बैटर तैयार करके 10 मिनट के लिए ढ़ककर अलग रख दें। अब इस बैटर में 2 बड़े चम्मच सूजी, एक चुटकी सोडा और थोड़ा सा पानी डालकर इसका स्मूद बैटर तैयार कर लें। 

-दूसरे स्टेप में एक कढ़ाही में तेल गर्म करके उसमें छन्नी वाली करछी की मदद से बैटर डालते हुए बूंदी को बिना हिलाएं रहने दें। इस स्टेप को फॉलो करने से आपकी बूंदी क्रिस्पी बनेगी। 

-रायते वाली बूंदी बनाने समय इस बात का खास ख्याल रखें कि बूंदी का बैटर तेल में डालते समय उसे तुरंत करछी से ना हिलाएं। ऐसा करने से बूंदी टूट सकती है। 

-रायते वाली बूंदी का बैटर करछी में डालते समय हर बार करछी को पीछे से साफ जरूर कर लें। ऐसा करने से बूंदी का बैटर छन्नी में फंसेगा नहीं और आप झटपट रायते वाली बूंदी तैयार कर पाएंगे। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें