फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइल खानाCooking Tips: बनने के बाद कड़क हो जाती है रोटी? मुलायम बनाने में काम आएंगी ये देसी ट्रिक्स

Cooking Tips: बनने के बाद कड़क हो जाती है रोटी? मुलायम बनाने में काम आएंगी ये देसी ट्रिक्स

Tips To Make Soft Roti: कई बार रोटी बनने के बाद काफी ज्यादा कड़क हो जाती है। इस तरह की रोटी को अगर ज्यादादेर तक रख दिया जाए तो ये खाने में अच्छी नहीं लगती। यहां जानिए मुलायम रोटी बनाने की ट्रिक्स-

Cooking Tips: बनने के बाद कड़क हो जाती है रोटी? मुलायम बनाने में काम आएंगी ये देसी ट्रिक्स
Avantika Jainलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीWed, 31 Jan 2024 05:15 PM
ऐप पर पढ़ें

दादी-नानी या मम्मी के हाथ की बनी रोटियां काफी अच्छी लगती हैं। गर्मागर्म और मुलायम रोटी को सब्जी के साथ खाने का अलग ही मजा आता है। लेकिन अगर सब्जी के साथ रोटी सही ना बने तो खाने का मजा नहीं आता। कई लोगों की शिकायत रहती है कि उनके द्वारा बनाई गई रोटी बनने के बाद काफी कड़क हो जाती है। ऐसा गलत तरीके से आटा गूंथने की वजह से हो सकता है। यहां कुछ ऐसी ट्रिक्स बता रहे हैं जिनको अपनाकर आप मुलायम रोटी तैयार कर सकती हैं।

मुलायम रोटी बनाने के लिए अपनाएं ये ट्रिक्स-
सही तरह से गूंथे आटा 

मुलायम रोटी बनाने के लिए सही तरह से आटा गूंथना बहुत जरूरी है। अगर आटा सही नहीं होगा, तो रोटी सही नहीं बनेगी। सॉफ्ट रोटी बनाने के लिए आटे में थोड़ी सी मलाई या दूध मिला लें। इससे रोटी-पराठे काफी सॉफ्ट बनते हैं। 

नरम आटा लगाएं
सही कंसिस्टेंसी में आटा लगाना बहुत जरूरी है। अगर आपने आटा टाइट गूंथ लिया तो रोटी भी बनाना मुश्किल होगा। वहीं  आटा गीला होने पर रोटी टूटती रहेगी। इसलिए आटे में जरूरत के मुताबिक पानी मिलाएं। 

आटे पर लगाएं घी
आटे जब पूरी तरह से लग जाए तो उसके बाद इसमें घी लगाएं। घी लगाने के बाद आटे को अच्छी तरह से मसलें। इससे रोटी आसानी से बनेगी।

सही तरह से बेलें रोटी
गूंथे हुए आटे में से छोटा सा हिस्सा लें और लोई बना लें। परफेक्ट लोई बनाने के लिए हथेली से मसलें और गोला बना लें। फिर इसे बेल लें। ध्यान रखें रोटी को बेलते समय उसे साइड्स से बेलें। बीच में से ज्यादा पतली रोटी ना बनाएं इससे रोटी सही नहीं बनेगी।

यह भी पढ़ें: Sambar Masala: घर पर बना रही हैं सांभर, तो इस तरह साउथ इंडियन स्टाइल में बनाएं मसाला 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें