फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइल खानाCooking Tips: मलाई से घी निकालने के लिए अपानएं ये ट्रिक, चुटकियों में निकलेगा दानेदार घी

Cooking Tips: मलाई से घी निकालने के लिए अपानएं ये ट्रिक, चुटकियों में निकलेगा दानेदार घी

How To Make Ghee At Home: दूध से निकलने वाली मलाई की मदद से आप घर पर देसी घी बना सकते हैं। घर में बने इस घी की मिठास लाजवाब होती है। यहां इसे बनाने का सबसे आसान तरीका बता रहे हैं। देखिए-

Cooking Tips: मलाई से घी निकालने के लिए अपानएं ये ट्रिक, चुटकियों में निकलेगा दानेदार घी
Avantika Jainलाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीMon, 30 Jan 2023 12:29 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

Malai Se Ghee Kaise Nikalein: देसी घी का इस्तेमाल रोजाना किचन में होता है। कुछ लोग घी बाजार से लेकर आते हैं तो कुछ लोग ऐसे हैं जो इसे घर पर तैयार करते हैं। घर पर मलाई की मदद से घी निकाला जाता है। हालांकि, कुछ महिलाओं के लिए ये काम झंझट वाला है। वहीं कुछ की शिकायत रहती है कि घी बाजार जैसा नहीं बनता है और कई बार जलने की स्मेल आती है। घर पर दूध की मलाई से घी निकालने का हर किसी का अपना तरीका है। यहां हम कुछ ट्रिक्स बता रहे हैं जो आपके काम आ सकती हैं। 

इकट्ठी करें मलाई

अगर आप घर पर घी निकालने के बारे में सोच रहे हैं तो आपको पहले मलाई इकट्ठी करनी होगी। अगर आप फुल फैट मिल्क का इस्तेमाल करते हैं तो आप 10 से 12 दिन तक मलाई इकट्ठी करें। वहीं  अगर टोंड मिल्क यूज करते हैं तो कम से 15-20 दिन की मलाई जमा करनी होगी। इकट्ठी की हुई मलाई को आप फ्रीजर में स्टोर करें, ऐसा करने पर मलाई के घी से स्मेल नहीं आती है। 

अपनाएं ये ट्रिक

कुछ लोग घर पर घी निकालने के लिए फ्रीजर से निकली मलाई का तुरंत इस्तेमाल करने लगते हैं, जिसमें मेहनत, बर्तन और गंदगी तीनों बढ़ जाती है। घी निकालने के लिए आपको एक ट्रिक का अपनानी है। ट्रिक ये है कि घी निकालने से 3-5 घंटे पहले मलाई को नॉर्मल टेंपरेचर पर रखें। फिर इसे ग्राइडर की मदद से मैश करें। आप साफ हाथों का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। जब मक्खन और पानी अलग हो जाए तब मक्खन के गोले बनाकर एक तरफ रखें।  

यूं बनाएं घी

अब कढ़ाई में मक्खन के गोले रखें और फिर आंच को गर्म करें। फिर मक्खन पिघल जाएगा। इसे बीच-बीच में चलाते रहें। 7 से 10 मिनट में आपको घी बनता दिखने लगेगा। फिर इसे छान लें और अपने घी के कंटेनर में स्टोर करें।  

Kitchen Hacks: दूध में आएगी मोटी मलाई और दूर होगी फटने की शिकायत, बस अपनाएं ये टिप्स

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें