फोटो गैलरी

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ लाइफस्टाइल खानाCooking Hacks: सूजी-चावल नहीं इस बार ट्राई करें साबुदाने की इडली, काम आएंगे ये टिप्स

Cooking Hacks: सूजी-चावल नहीं इस बार ट्राई करें साबुदाने की इडली, काम आएंगे ये टिप्स

Cooking Hacks: साबूदाने से बनी इडली स्वादिष्ट होने के साथ पौष्टिक भी होती है। खास बात यह है कि ये सेहत  के लिए भी बेहद फायदेमंद होती है। तो इस बार सूजी और चावल को छोड़ ट्राई करें साबूदाने की इडली। आइए

Cooking Hacks: सूजी-चावल नहीं इस बार ट्राई करें साबुदाने की इडली, काम आएंगे ये टिप्स
Manju Mamgainलाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीTue, 24 May 2022 11:09 AM

इस खबर को सुनें

0:00
/

 Sabudana Idli: आपने आजतक सूजी और चावल से बनी इडली तो कई बार नाश्ते में खाई होगी लेकिन आज जो इडली की रेसिपी आपके साथ शेयर करने जा रहे हैं वो न तो सूजी से बनी हुई है और न ही चावल से। जी हां ये इडली बनती है साबूदाने से। साबूदाने से बनी इडली स्वादिष्ट होने के साथ पौष्टिक भी होती है। खास बात यह है कि ये सेहत  के लिए भी बेहद फायदेमंद होती है। तो इस बार सूजी और चावल को छोड़ ट्राई करें साबूदाने की इडली। आइए जानते हैं इसे बनाने के लिए अपनाने होंगे क्या टिप्स।

साबुदाने की इडली बनाने के लिए सामग्री-
-100 ग्राम साबुदाना
- आधा कप दही
- नमक स्वादानुसार
- बेकिंग सोडा एक चौथाई चम्मच
-ईनो सॉल्ट का भी इस्तेमाल किया जा सकता है
-तेल दो से तीन चम्मच। 

साबुदाने की इडली बनाने की विधि-
साबुदाने की इडली बनाने के लिए सबसे पहले साबुदाने को रातभर भिगोकर रखें। इसे भिगोने के लिए दही का इस्तेमाल करें। रातभर साबुदाना भीगने से सॉफ्ट हो जाएगा और इडली स्वादिष्ट बनेगी। दो कप साबुदाने को दो कप दही में डालकर रातभर रखें। साथ में इसके आधा कप सूजी भी मिला दें। इससे इडली मुलायम बनेगी। रातभर दही में साबुदाने और सूजी को भिगोने के बाद सुबह जब इडली बनाने की तैयारी करें तो इसमे जरूरत के मुताबिक पानी डालकर इडली का घोल तैयार करें। अब इस बैटर में बेकिंग सोडा और नमक डालकर फेंट लें।

इसे फेंटकर एक किनारे रखें। और इडली के सांचे को रेडी करें। इसे रेडी करने के लिए हर सांचे में दो से तीन बूंद तेल डालकर फैला लें। जिससे इडली सांचे में चिपकती नहीं है। जब स्टीमर में स्टीम तैयार हो जाए तो सारे सांचों में इडली का घोल डाल दें और उसे पकने के लिए रख दें। जब इडली पक जाए तो इसे ठंडा होने के लिए छोड़ दें। ध्यान रखें, गर्म इडली को निकालते समय वो टूट सकती है। ठंडी हो जाने के बाद ये आसानी से निकल जाएंगी। बस इन टिप्स को अपनाएं और तैयार करें अपनी टेस्टी साबुदाने की इडली।

epaper