फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइल खानानवरात्रि के छठे दिन मां कात्यायनी की होती है पूजा, फलाहार के लिए बनाएं कुट्टू का डोसा

नवरात्रि के छठे दिन मां कात्यायनी की होती है पूजा, फलाहार के लिए बनाएं कुट्टू का डोसा

Chaitra Navratri 2023 Day 6 Falahar Recipe: अगर आपने भी नवरात्रि के व्रत रखें हैं और एक जैसा फलाहार रोज-रोज खाकर बोर हो गए हैं तो आज ट्राई करें टेस्टी कुट्टू का डोसा। आइए जानते हैं क्या है इसकी रेसिपी

नवरात्रि के छठे दिन मां कात्यायनी की होती है पूजा, फलाहार के लिए बनाएं कुट्टू का डोसा
Manju Mamgainलाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीMon, 27 Mar 2023 11:49 AM
ऐप पर पढ़ें

Chaitra Navratri 2023 Falahar Recipe Of Kuttu Ka Dosa: हिंदू धर्म में चैत्र नवरात्रि के नौ दिनों में मां दुर्गा के 9 अलग-अलग स्वरूपों की पूजा का विधान बताया गया है। आज नवरात्रि का छठा दिन है। आज के दिन मां दुर्गा के कात्यायनी स्वरूप की पूजा अर्चना की जाती है। आज के दिन माता के भक्त मां कात्यायनी की विधिवत पूजा करने के साथ उन्हें उनका पसंदीदा भोग लगाकर प्रसन्न करने की कोशिश करते हैं। बता दें, माता को शहद का भोग अति प्रिय है, इसलिए आज के दिन मां कात्यायनी को शहद या शहद से बनी चीजों का भोग लगाना चाहिए। अगर आपने भी नवरात्रि के व्रत रखें हैं और एक जैसा फलाहार रोज-रोज खाकर बोर हो गए हैं तो आज ट्राई करें टेस्टी कुट्टू का डोसा। आइए जानते हैं क्या है इसकी रेसिपी।  

कुट्टू का डोसा बनाने के लिए जरूरी चीजें-
-5 बड़े चम्मच कुट्टू का आटा
-1/2 चम्मच अरबी
-1/2 चम्मच सेंधा नमक
-1 चम्मच अदरक
-1 चम्मच कटी हरी मिर्च
-1/2 चम्मच अजवाइन

डोसे की फिलिंग के लिए जरूरी चीजें
-3 उबले हुए आलू
-तलने के लिए घी
-1/2 चम्मच सेंधा नमक
-1/2 चम्मच अदरक कटा हुआ
-हरी मिर्च

कुट्टू का डोसा बनाने का तरीका-
कुट्टू का डोसा बनाने के लिए सबसे पहले इसकी फिलिंग तैयार कर लें। इसके लिए एक पैन में सबसे पहले घी गर्म करके उसमें हरी मिर्च, उबले आलू डालकर मैश करते हुए आधा चम्मच काली मिर्च, सेंधा नमक,आधा चम्मच अदरक डालकर अच्छे से मिलाते हुए भूनें। अब डोसा तैयार करने के लिए सबसे पहले एक बर्तन में उबली हुई अरबी को मैश करके उसमें कुट्टू का आटा और सेंधा नमक डालकर थोड़ा सा पानी डालें। इसके बाद इसमें आधा चम्मच काली मिर्च पाउडर, आधा चम्मच अदरक, अजवाइन और हरी मिर्च डालकर इसका स्मूद बैटर बना लें। ये बैटर ना ज्यादा पतला होना चाहिए ना ज्यादा गाढ़ा। अब एक नॉन स्टिक पैन लेकर उसपर तैयार बैटर से डोसा बना लें। डोसे को दोनों तरफ से अच्छी तरह सेंक लें। जब डोसा सिक जाए तो इसके बीच में तैयार किए हुए आलू का मसाला रखकर फोल्ड कर दें। कुट्टू के इस डोसे को आप व्रत की हरी चटनी के साथ परोसें। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें