फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइल खानाबिना जामन के भी जमा सकते हैं हलवाई जैसा दही, ये ट्रिक्स आएंगी काम

बिना जामन के भी जमा सकते हैं हलवाई जैसा दही, ये ट्रिक्स आएंगी काम

Tips to Make Curd: दही जमाने के लिए जामन चाहिए होता है, लेकिन अगर आपके पास जामन नहीं है तो भी आप हलवाई की तरह गाढ़ा दही जमा सकते हैं। जानिए, कुछ काम आने वाली ट्रिक्स-

बिना जामन के भी जमा सकते हैं हलवाई जैसा दही, ये ट्रिक्स आएंगी काम
Avantika Jainलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीTue, 02 Apr 2024 07:50 PM
ऐप पर पढ़ें

दही सेहत के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद माना जाता है। दही को न सिर्फ रोटी और चावल के साथ, बल्कि कई पकवानों के साथ भी सर्व किया जा सकता है। दही प्रोटीन, कैल्शियम और विटामिन से भरपूर होता है। वैसे तो मार्केट से भी दही खरीदा जा सकता है, लेकिन गर्मियां शुरु होते ही आमतौर पर हर घर में दही जमना शुरू हो जाता है। घर का जमा हुआ दही स्वाद में काफी मीठा होता है। हालांकि इसे जमाने के लिए जामन चाहिए होता है। अगर आप घर पर दही जमा रहे हैं और जामन नहीं है तो कुछ ट्रिक्स को अपना सकते हैं। 

हरी मिर्ची का करें इस्तेमाल 
बिना जामन के दही जमाने के लिए आप फ्रेश हरी मिर्च का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए गुनगुने दूध को एक बर्तन में डालें और फिर उसमें 2 मिर्च को डंठल सहित अच्छी तरह से धोकर डाल दें। फिर इसे ढककर 12 घंटे के लिए थोड़ी गर्म जगह पर रख दें। बिना जामन के जब दही जमाते हैं तो इसमें थोड़ा समय लग सकता है, लेकिन ये स्वाद में अच्छा ही लगता है। 

चांदी के इस्तेमाल से तुरंत जम जाएगा दही
दही जमाने के लिए आप चांदी के सिक्के या ज्वेलरी का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए गुनगुने दूध को एक बर्तन में निकाल लें और फिर इसमें चांदी को डालकर अच्छी तरह से ढक दें। चांदी की जिस भी चीज का इस्तेमाल कर रहे हैं उसे अच्छी तरह से साफ कर लें। 12 घंटे तक इसे ऐसे ही छोड़ दें। 

यहां क्लिक करें

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें