फोटो गैलरी

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News लाइफस्टाइल खानाआइसक्रीम खाने के हैं शौकीन, लेकिन हेल्थ से भी है प्यार तो ट्राई करें ये रेसिपी

आइसक्रीम खाने के हैं शौकीन, लेकिन हेल्थ से भी है प्यार तो ट्राई करें ये रेसिपी

गर्मियों में आइसक्रीम खाना सभी को पसंद है,लेकिन बाजार की आइसक्रीम खाना सेहत पर भारी पड़ सकता है। आइसक्रीम में फूड कलर, चीनी और कई तरह की चीजें होती हैं जो हमारी सेहत के लिए नुकसानदायक होती हैं। ऐसे में हम आपको कुछ आसान सी रेसिपी बताने वालें हैं जिन्हें आप बिना चिंता किए जी भरके खा सकते हैं।

आइसक्रीम खाने के हैं शौकीन, लेकिन हेल्थ से भी है प्यार तो ट्राई करें ये रेसिपी
Anmol Chauhanलाइव हिन्दुस्तानTue, 11 Jun 2024 10:59 AM
ऐप पर पढ़ें

गर्मियों के मौसम में भला आइसक्रीम खाना किसे नहीं पसंद। चिलचिलाती धूप से निकलकर एक ठंडी– ठंडी आइसक्रीम मिल जाए तो दिन बन जाता है। लेकिन स्वाद के साथ–साथ हेल्थ का ध्यान रखना भी बेहद जरूरी है। मार्केट में मिलने वाली आइसक्रीम में ढेरों तरह के प्रिजर्वेटिव्स, फूड कलर और भारी मात्रा में चीनी पाई जाती है, जो हमारे शरीर के लिए बहुत हानिकारक होती है। कई लोग तो इसके चलते ही आइसक्रीम का लुफ्त भी नहीं उठा पाते। अगर आप भी उन्हीं 'फिटनेस फ्रीक' लोगों में से एक हैं तो आज हम आपको आइसक्रीम की घर पर बनने वाली बहुत ही आसान सी रेसिपी बताने वाले हैं जिनमें न चीनी डलेगी ना ही कोई कलर, तो चलिए शुरू करते हैं।

बनाने में आसान और स्वाद में लाजवाब है ये केले की आइसक्रीम

केले की आइसक्रीम बनाने के लिए आपको फ्रोजन केले चाहिए होंगे। फ्रोजन केले यानी नॉर्मल केलों को छोटे–छोटे टुकड़ों में काटकर पांच छह घंटों के लिए फ्रीजर में रख दें। अब दूध में फ्लेवर के लिए थोड़ा सा कोको पाउडर, दो बूंद वैनिला एसेंस मिला लें। मिठास के लिए चीनी की जगह खजूर का इस्तेमाल करें। ध्यान रहे इस्तेमाल करने से पहले दस मिनट के लिए खजूर को पानी में भिगो लें। आप अपनी जरूरत के हिसाब से खजूर डाल सकती हैं। अब फ्रोजन केले मिलाएं और सबको मिक्सर में पीस दें। तैयार है आपकी केले और चॉकलेट का ट्विस्ट लिए शानदार आइसक्रीम। इसे थोड़ी देर फ्रिज में ठंडा होने के लिए जरूर छोड़ दें।

जी भरकर खा सकेंगे आम की आइसक्रीम जब ऐसे होगी तैयार

आम का सीजन दस्तक दे चुका है ऐसे में आम की आइसक्रीम खाने से भला कौन खुद को रोक सकता है। आम की हेल्थी आइसक्रीम बनाने के लिए आपको मिक्सर जार में एक आम का गूदा, थोड़ा सा मिश्री पाउडर, आधा कप दूध और थोड़ी सी मलाई मिलाकर पीस लेना है। इसके बाद इस मिक्सचर को कुछ देर के लिए फ्रिजर में जमने के लिए छोड़ दें और तैयार है आपकी स्वादिष्ट मैंगो आइसक्रीम।

ऐसे बनेगी स्वादिष्ट और हेल्थी कुल्फी

अगर आपको भी देसी आइसक्रीम यानी कुल्फी खाना पसंद है तो इस रेसिपी को ट्राई करना तो बनता है। इसके लिए आपको आधा लीटर दूध तबतक पकाना है जबतक उसकी मात्रा आधी न रह जाए। अब इसमें इलायची, थोड़े से काजू और शक्कर ( गुड़ का चूरा) मिला लें। आप चाहे तो रंगत के लिए केसर के कुछ कतरे भी मिला सकते हैं। इसके बाद इस मिक्सचर को फ्रिज में डालकर ठंडा कर लें। तो लीजिए तैयार है बिना किसी झंझट और तामझाम के बनी कुल्फी, बिना सेहत पर बोझ बनाए इसका लुफ्त उठाइए।