फोटो गैलरी

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News लाइफस्टाइल खानागर्मियों में दूध का स्वाद खराब होने से बचाएंगे ये उपाय,बस फॉलो करें ये किचन टिप्स

गर्मियों में दूध का स्वाद खराब होने से बचाएंगे ये उपाय,बस फॉलो करें ये किचन टिप्स

Tips to prevent milk from turning sour: बढ़ती गर्मी की वजह से अगर आपको भी दूध के स्वाद में खट्टापन महसूस हो रहा है तो ये किचन टिप्स दूध को खराब होने से बचाएंगे।

गर्मियों में दूध का स्वाद खराब होने से बचाएंगे ये उपाय,बस फॉलो करें ये किचन टिप्स
Manju Mamgainलाइव हिन्दुस्तानWed, 19 Jun 2024 12:19 PM
ऐप पर पढ़ें

Tips to prevent milk from turning sour: बढ़ते तापमान की वजह से खाने-पीने की चीजों को लंबे समय तक सुरक्षित रख पाना थोड़ा मुश्किल काम हो गया है। बढ़ती गर्मी का सबसे पहला असर दूध पर पड़ता है। दूध का सही से रख-रखाव ना होने पर यह या तो फट जाता है या फिर इसके स्वाद में खट्टापन आने लगता है। आजकल आपको भी अगर घर के दूध के स्वाद में खट्टापन महसूस हो रहा है तो ये किचन टिप्स दूध को खराब होने से बचाएंगे।

गर्मियों में दूध के स्वाद को बरकरार रखेंगे ये टिप्स-

स्मॉर्ट शॉपिंग-

घर का राशन खरीदते समय कोशिश करें कि आप दूध को सबसे आखिर में ही खरीदें। ऐसा करने से दूध कम समय के लिए फ्रिज से बाहर रहेगा और उसके खराब होने के चांस कम हो जाएंगे। लंबे समय तक गर्म हवा के संपर्क में रहने से दूध में हानिकारक बैक्टीरिया पनप सकते हैं। दूध खरीदने के तुरंत बाद,सबसे पहले उसे फ्रिज में रखें।

अच्छी तरह करें स्टोर-

दूध को खराब होने से बचाने के लिए उसे सिर्फ फ्रिज में रखना ही काफी नहीं है बल्कि दूध भी अच्छा होना चाहिए। याद रखें, दूध के पैकेट या बोतल को कभी भी फ्रिज के दरवाजे में न रखें। ऐसा इसलिए क्योंकि फ्रिज का दरवाजा हर बार खुलने पर दूध बाहर के गर्म तापमान के संपर्क में आता है। दूध को हमेशा फ्रिज के चिलर ट्रे सेक्शन में रखें।

दूध को उबालें-

पैकेट बंद दूध को फ्रिज में अच्छी तरह रखने से उसके खराब होने की संभावना कम हो जाती है। लेकिन बाहर तापमान ज्यादा होने पर कई बार दूध खराब हो सकता है। ऐसे में दूध को घर लाते ही तुरंत उबालकर रख लेना चाहिए। दूध को उबालने से उसमें मौजूद ज्यादातर बैक्टीरिया मर जाते हैं। जो दूध का स्वाद खट्टा करने के लिए ज़िम्मेदार होते हैं।

दूध को यूज करते ही तुरंत फ्रिज में रखें-

दूध को यूज करने से ठीक पहले फ्रिज से बाहर निकालें और यूज करने के बाद तुरंत वापस फ्रिज में रख दें। दूसरे शब्दों में समझें तो दूध को ज़्यादा देर तक बाहर न रखें। ऐसा ना करने पर ज़्यादा तापमान की वजह से दूध के खराब होने का खतरा बढ़ सकता है।