फोटो गैलरी

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News लाइफस्टाइल खानाकड़वा खीरा स्वाद के साथ पैसे भी करता है खराब, ऐसे करें पहचान

कड़वा खीरा स्वाद के साथ पैसे भी करता है खराब, ऐसे करें पहचान

सेहत के लिए इतना फायदेमंद होने के बावजूद खीरे को देखकर उस समय पैसे और मूड दोनों खराब हो जाते हैं, जब वो स्वाद में कड़वा निकलता है। लेकिन इन टिप्स को आजमाकर आप बाजार में खीरा देखते ही पहचान लेंगी कि ये स्वाद में कड़वा होगा या मीठा।

कड़वा खीरा स्वाद के साथ पैसे भी करता है खराब, ऐसे करें पहचान
Manju Mamgainलाइव हिन्दुस्तानThu, 23 May 2024 06:48 PM
ऐप पर पढ़ें

Cucumber Buying Tips: गर्मियों के सीजन में लोग अपनी डाइट में ऐसी चीजें शामिल करना पसंद करते हैं, जो ना सिर्फ शरीर में तरावट बनाए रखती हैं बल्कि सेहत के लिए कभी फायदेमंद होती हैं। ऐसी ही समर स्पेशल चीजों में खीरा का नाम भी शामिल है। खीरे में विटामिन,मिनरल्स और इलेक्ट्रोलाइट्स की प्रचूर मात्रा मौजूद होती है। जो धूप और गर्मी के असर को कम करके बॉडी को हाइड्रेटेड बनाए रखने में मदद करते हैं। सेहत के लिए इतना फायदेमंद होने के बावजूद खीरे को देखकर उस समय पैसे और मूड दोनों खराब हो जाते हैं, जब वो स्वाद में कड़वा निकलता है। अगर आपके साथ भी ऐसा होता है तो अगली बार इस समस्या से बचने के लिए फॉलो करें ये आसान किचन टिप्स। इन टिप्स को आजमाकर आप बाजार में खीरा देखते ही पहचान लेंगी कि ये स्वाद में कड़वा होगा या मीठा।

मीठा खीरा खरीदने के लिए अपनाएं ये टिप्स-

छिलका-

देसी खीरा स्वाद में मीठा होता है। ऐसे में कड़वे खीरे की पहचान करने के लिए उसके छिलके को ध्यान से देंखे। अगर खीरे के छिलके का रंग ज्यादा गहरा और बीच-बीच में से पीला और दानेदार लग रहा है तो समझ जानिए कि यह देसी खीरा है। बता दें, देसी खीरे का स्वाद कड़वा नहीं होता है।

खीरे का आकार-

खीरा खरीदते समय हमेशा इस बात का ध्यान रखें कि खीरा ना तो आकार में बहुत ज्यादा बड़ा हो और ना ही बहुत छोटा हो। हमेशा मीडियम आकार का खीरा ही खरीदना चाहिए। बड़े और मोटे खीरे में बीज ज्यादा होते हैं जबकि पतला खीरा भीतर से कच्चा और कड़वा हो सकता है।

खीरे को दबाकर चेक करें-

खीरा खरीदते समय उसे दबाकर जरूर देखें। अगर खीरा ज्यादा मुलायम लग रहा है तो वो अंदर से ज्यादा बीज वाला और गला हुआ हो सकता है। अच्छा और फ्रेश खीरा दबाने में टाइट और कड़क होता है।