फोटो गैलरी

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News लाइफस्टाइल खानाअच्छे कटहल की नहीं है पहचान तो काम आएंगे ये टिप्स, पैसे और स्वाद नहीं होगा खराब

अच्छे कटहल की नहीं है पहचान तो काम आएंगे ये टिप्स, पैसे और स्वाद नहीं होगा खराब

Tips to buy fresh jackfruit: कटहल का पूरा स्वाद व्यक्ति को तभी मिल पाता है जब उसे कटहल खरीदने की अच्छी पहचान हो। ऐसा ना होने पर व्यक्ति के पैसे और स्वाद दोनों खराब हो जाते हैं। अगर आपको भी कटहल खरीदने की अच्छी पहचान नहीं है तो ये किचन टिप्स आपको पैसे और मूड दोनों को खराब होने से बचाएंगे।

अच्छे कटहल की नहीं है पहचान तो काम आएंगे ये टिप्स, पैसे और स्वाद नहीं होगा खराब
Manju Mamgainलाइव हिन्दुस्तानWed, 29 May 2024 02:27 PM
ऐप पर पढ़ें

Tips to buy fresh jackfruit: गर्मियों में मिलने वाला कटहल, वेज खाने वालों का नॉनवेज माना जाता है। इस सब्जी को अगर अच्छी तरह पकाया जाए तो इसका स्वाद काफी हद तक नॉनवेज की तरह लगता है। बात अगर कटहल में मौजूद पोषक तत्वों की करें तो इसमें थाइमिन, पोटैशियम, कैल्‍शियम, राइबोफ्लेविन, आयरन, नियासिन और जिंक अच्छी मात्रा में मौजूद होते हैं। जो स्वाद के साथ व्यक्ति की सेहत का भी पूरा ध्यान रखते हैं। हालांकि कटहल का पूरा स्वाद व्यक्ति को तभी मिल पाता है जब उसे कटहल खरीदने की अच्छी पहचान हो। ऐसा ना होने पर व्यक्ति के पैसे और स्वाद दोनों खराब हो जाते हैं। अगर आपको भी कटहल खरीदने की अच्छी पहचान नहीं है तो ये किचन टिप्स आपको पैसे और मूड दोनों को खराब होने से बचाएंगे।

गर्मियों में अच्छा कटहल खरीदने के टिप्स-

गूदे का रंग-

जब कभी बाजार से कटा हुआ कटहल खरीदें तो इस बात का खास ख्याल रखें कि गूदे का रंग चमकीला पीला हो। इसके अलावा उस पर कोई गहरा रंग का धब्बा न दिखाई दें।

कटहल की खुशबू-

अगर आप साबुत कटहल खरीद रहे हैं तो यह सुनिश्चित करें कि कटहल की खुशबू अच्छी हो। कटहल की तेज गंध से ही पता चल जाता है कि फल अंदर से पका हुआ है और उसके अंदर रसदार गूदा है।

भूरे रंग का कटहल-

अगर कटहल का रंग गहरे भूरे रंग का है और उस पर कई काले धब्बे नजर आ रहे रहैं तो, इसका मतलब है कि यह ज्यादा पका हुआ है और जल्दी ही बासी हो जाएगा।

छिलका-

अगर कटहल का छिलका नरम है, तो यह खाने के लिए अच्छी तरह पककर तैयार हो चुका है।

हरे रंग का कटहल-

अगर आप कटहल का सेवन कुछ दिनों बाद करना चाहते हैं तो बाजार से हरे रंग का कटहल खरीदकर लाएं। इसे कुछ दिन रूम टेंपरेचर पर पकने दें।