Hindi Newsलाइफस्टाइल न्यूज़खानाkitchen tips to boil perfect eggs without breakage master chef pankaj bhadoria shares video about anda kaise ubale

उबालते समय टूट या फट जाते हैं अंडे तो अपनाएं शेफ पंकज भदौरिया के ये किचन टिप्स

Tips to boil perfect eggs: अंडे को उबालते समय अकसर लोग शिकायत करते हैं कि अंडे एक-दूसरे से टकराकर या तो फट जाते हैं या फिर टूटकर पानी में ही बिखर जाते हैं। अगर आपके साथ भी ऐसा होता है तो मास्टर शेफ पंकज भदौरिया के ये टिप्स आपकी मदद कर सकते हैं।

Manju Mamgain लाइव हिन्दुस्तानFri, 31 May 2024 02:32 PM
हमें फॉलो करें

Tips to boil perfect eggs: सेहत के लिए अंडे के फायदों को जानने वाले लोग अकसर एक दूसरे को सलाह देते हैं, 'संडे हो या मंडे रोज खाओ अंडे'। अंडे प्रोटीन का रिच सोर्स होते हैं। अंडे पसंद करने वाले लोग इसे कई तरह से पकाकर खाते हैं। हालांकि अंडे की ज्यादातर रेसिपी तैयार करने से पहले उन्हें उबालना जरूर पड़ता है। अंडे को उबालते समय अकसर लोग शिकायत करते हैं कि अंडे एक-दूसरे से टकराकर या तो फट जाते हैं या फिर टूटकर पानी में ही बिखर जाते हैं। अगर आपके साथ भी ऐसा होता है और आप चाहते हैं कि अंडे उबलते समय आपस में टकराकर ना फूटें तो मास्टर शेफ पंकज भदौरिया के ये टिप्स आपकी मदद कर सकते हैं।

अंडे उबालते समय अपनाएं ये टिप्स-

मास्टरशेफ पंकज भदौरिया ने अपने इंस्टाग्राम पर एक वीडियो शेयर करके बताया है कि सबसे पहले अंडों को बर्तन में एक लेयर में रखें। जिस बर्तन में अंडे उबालने हों उस बर्तन को ओवरफिल न करें। अंडो को उबालने के लिए उसमें ठंडा पानी भरें। अंडे में उबाल आने के बाद गैस की आंच सिम कर दें। पानी के अंदर थोड़ा सा सिरका डालें। इस टिप को आजमाने से अंडे पानी में टूटेंगे नहीं, अगर कोई अंडा टूट भी जाता है तो पानी में फैलेगा नहीं।

ये टिप्स भी हैं असरदार-

-अंडे उबालते समय सबसे पहले पानी गर्म करने से पहले ही उन्हें बर्तन में डाल दें। अंडे उबालने के लिए बर्तन में पानी इतना रखें कि सारे अंडे अच्‍छी तरह पानी में डूब जाएं। इसके बाद पानी में एक चम्मच नमक और एक चम्मच नींबू का रस या सिरका डालकर बर्तन को ढककर पानी गर्म करना शुरू करें। अंडों को सॉफ्ट उबालने के लिए तीन मिनट बाद गैस बंद कर दें, लेकिन अगर अंडे मीडियम उबालने हैं, तो अंडों को लगभग 5 से 7 मिनट तक पकने दें। जो लोग अंडे अच्छी तरह उबालकर खाना पसंद करते हैं, उन्हें अंडों को पानी में 9 से 12 मिनट तक उबालना चाहिए। उबले हुए अंडों को सावधानी से दूसरे बर्तन में रखकर आइस वॉटर भरकर आधा चम्‍मच नमक डाल दें।

-अगर आप अंडे फ्रिज में रखते हैं तो उसे 10 मिनट पहले बाहर निकाल कर नॉर्मल टेम्परेचर में रखें। अब एक बड़े बर्तन में पानी और नमक डालकर अंडे उबाल लें। ऐसा करने से अंडे के छिलके उतारने में आसानी होती है और अंडा टूटेगा भी नहीं।

ऐप पर पढ़ें