Hindi Newsलाइफस्टाइल न्यूज़खानाkitchen hacks know how to fix paneer sourness paneer ka khattapan dur karne ke tips to keep paneer fresh for longer time

खट्टा पनीर बिगाड़ देता है खाने का स्वाद, खटास दूर करने के लिए फॉलो करें ये टिप्स

Tips to keep paneer fresh for longer time: इन टिप्स को फॉलो करने के बाद आप खट्टे पनीर को दोबारा फ्रेश बना सकते हैं। आइए जानते हैं कैसे पनीर के खट्टेपन को कुछ आसान किचन टिप्स को फॉलो करके ठीक किया जा सकता है।

Manju Mamgain लाइव हिन्दुस्तानMon, 24 June 2024 10:54 AM
हमें फॉलो करें

Tips to keep paneer fresh for longer time: घर पर मेहमानों ने आना हो या फिर कुछ टेस्टी खाने का कर रहा हो मन, महिलाएं फ्रिज में पनीर रखना बिल्कुल नहीं भूलती हैं। लेकिन यही पनीर अगर ज्यादा समय तक फ्रिज में रह जाए तो उसके स्वाद में खट्टापन महसूस होने लगता है। पनीर में खट्टापन आने पर ज्यादातर महिलाएं उसे बेकार समझकर फेंक देती हैं। अगर अब तक आप भी ऐसा ही करती आईं हैं तो ये टिप्स आपके लिए बेहद फायदेमंद हो सकते हैं। इन टिप्स को फॉलो करने के बाद आप खट्टे पनीर को दोबारा फ्रेश बना सकते हैं। आइए जानते हैं कैसे पनीर के खट्टेपन को कुछ आसान किचन टिप्स को फॉलो करके ठीक किया जा सकता है।

पनीर का खट्टापन दूर करने के लिए फॉलो करें ये टिप्स-

ठंडें पानी में भिगोकर रखें पनीर-

पनीर का खट्टापन दूर करने के लिए पनीर को बर्फ के ठंड़े पानी में कम से कम 4 से 5 घंटों के लिए डुबोकर रखें। ठंड़े पानी में 4-5 घंटे भिगोकर रखने से पनीर का खट्टापन बिल्कुल खत्म हो जाता है।

रात भर फ्रिज में स्टोर कर के रखें-

खट्टापन दूर करने के लिए पनीर को रात भर फ्रिज में स्टोर करके रखें। इस उपाय को करने के लिए पनीर को फ्रीजर के ठीक नीचे वाले हिस्से में स्टोर करके रखें, जहां अधिकतर आइसक्यूब ट्रे रखी जाती हैं। आइस ट्रे वाली जगह में पनीर स्टोर करने से पनीर को पर्याप्त मात्रा में कूलिंग मिलती है और उसका खट्टापन खत्म हो जाता है। इसके अलावा पनीर फ्रीजर से बाहर होने की वजह से उस पर बर्फ की परत भी नही जमती।

हल्का फ्राई करें पनीर-

पनीर का खट्टापन खत्म करने के लिए पनीर को 1-2 घंटे फ्रिज में रखने के बाद गर्म तेल में हल्का फ्राई करें।

क्यों होता है पनीर खट्टा-

पनीर दूध से बनता है इसलिए ज्यादा गर्मी में रखने से वह खराब होने लगता है। खट्टापन पनीर के खराब होने की शुरूआत होती है। इसलिए पनीर को हमेशा फ्रिज में स्टोर करना चाहिए।

ऐप पर पढ़ें