Hindi Newsलाइफस्टाइल न्यूज़खानाhow to make roti without burning in old greased tawa

Kitchen Tips: पतले तवे पर रोटी जल जाती है तो ये टिप्स आएगी काम

गर्मियों में अक्सर पतला और घिसा तवा जल्दी गर्म हो जाता है। जिसकी वजह से रोटियां जलना शुरू कर देती हैं। रोटियों को जलने से बचाना है तो इस एक तरीके को अपना सकते हैं।

gheese tawe pr roti kaise banayenge
Aparajita लाइव हिन्दुस्तानWed, 12 June 2024 05:14 PM
हमें फॉलो करें

गर्मियों के दिनों में रोटी बनाना बहुत मुश्किल लगता है। वहीं जब रोटियां जल जाएं तो और भी ज्यादा बुरा लगता है क्योंकि सारी मेहनत पर पानी जो फिर जाता है। रोटी बनाने के लिए ज्यादातर रसोई में लोहे के तवे का इस्तेमाल किया जाता है। जब ये तवे पुराने हो जाते हैं तो लोहा घिस जाता है। जिसकी वजह से तवे पर आंच ज्यादा लगती है और तवा जल्दी से गर्म हो जाता है। जिसकी वजह से रोटियां जल्दी से पककर जलना शुरू कर देती हैं। पुराने तवे पर रोटियां जलने लगती हैं तो ये एक नुस्खा बड़े काम का है। जो आपकी रोटियों को जलने से बचाएगा और मेहनत नहीं खराब होगी।

तवे पर रोटी जल रही तो अपनाएं ये उपाय

लोहे का तवा जब घिस जाता है तो इस पर रोटी जल्दी से पककर जलना शुरू कर देती है। ऐसे में इस टिप्स को अपनाएं। तवे को गैस पर रखें और इस पर एक चम्मच नमक डाल दें। नमक डालकर आंच पर इसे कपड़े की मदद से चलाएं और रंग बदलने तक नमक को तवे पर ही चलाते रहें। जब नमक का रंग बदलकर भूरा हो जाए तो तवे पर से सारे नमक को कपड़े की मदद से हटा कर साफ कर दें।

अब इस तवे पर रोटी बनाएं। नमक को तवे पर भूनने के बाद रोटी बनाने से रोटी ना तो जल्दी से जलती है और ना ही कड़क बनती है। इस तरह के तवे पर रोटी बनाने पर भी वो बिल्कुल नर्म और मुलायम बनकर तैयार होती है।

ऐप पर पढ़ें