Hindi Newsलाइफस्टाइल न्यूज़खानाcooking tips idea to ferment idli dosa chilla batter without eno or baking soda

ईनो-बेकिंग सोडा है हेल्थ के लिए हार्मफुल, जानें कैसे करें इडली-डोसा बैटर को झट से फर्मेंट

Cooking Tips: इडली, डोसा, ढोकला जैसी डिश के बैटर को फर्मेंट करने के लिए ईनो या बेकिंग सोडा का इस्तेमाल नहीं करना चाहते हैं तो इन आसान तरीकों से करें फर्मेंट।

dosa batter
Aparajita लाइव हिन्दुस्तानThu, 13 June 2024 04:39 PM
हमें फॉलो करें

इडली हो या डोसा, उत्तपम हो या चीला, आजकल इन हेल्दी डिशेज को बनाने के लिए लोग ईनो यानी फ्रूट सॉल्ट और बेकिंग सोडा का धड़ल्ले से इस्तेमाल कर रहे हैं। लेकिन फर्मेंट करने के लिए इस्तेमाल हो रही ये चीजें सेहत के लिए हार्मफुल होती है। लगातार इन्हें खाना किडनी खराब करने से लेकर लो इम्यूनिटी, हाई बीपी और कई सारी हेल्थ समस्याओं को पैदा करता है। ऐसे में बिना बेकिंग सोडा या ईनो के चीला, डोसा जैसी चीजों का बैटर फुलाना है तो इन तरीकों को आजमाया जा सकता है।

बिना बेकिंग सोडा या ईनो के कैसे करें इडली-डोसा के बैटर को फर्मेंट

रातभर के लिए छोड़ दें

अगर आप इडली, डोसा के बैटर को फर्मेंट करना चाहती हैं तो इसे पीसकर रातभर के लिए छोड़ दें। ऐसा करने से ये बैटर नेचुरली फर्मेंट हो जाएगा। साथ ही ये हेल्थ के लिए बहुत फायदेमंद होगा। क्योंकि नेचुरली फर्मेंट बैटर में गुड बैक्टीरिया होते हैं जो आंतों को तंदरुस्त रखने में मदद करते हैं।

चीला के बैटर को फेंट लें

अगर आप मूंग, बेसन या चने की दाल का चीला बनाने वाली हैं और इसके बैटर को फर्मेंट करना चाहती हैं तो घर में दाल को पीसकर बैटर बना लें। फिर इस बैटर को अच्छी तरह से फेंट लें। फेंटने के लिए आप मिक्सी की मदद लें सकती हैं। मिक्सी के जार में पेस्ट को डालकर कई राउंड चलाने से ये आसानी से फूल जाते हैं। फिर इस बैटर को करीब आधा घंटा के लिए ढंककर रख दें।इससे चीला क्रिस्पी बनकर तैयार होता है।

दही का करें इस्तेमाल

दही किसी भी बैटर को नेचुरली फर्मेंट कर देगी बस इसे बैटर में मिक्स कर 30 मिनट के लिए छोड़ दें।

ऐप पर पढ़ें