Hindi Newsलाइफस्टाइल न्यूज़खानाcooking hacks easy tricks to make indian thali in 30 minutes

Cooking Tips: कम समय में बनाएं लंच या डिनर, नोट कर लें ये आसान सा तरीका

गर्मियों में किचन में जाना मुश्किल लगता है तो इन कमाल की ट्रिक्स की मदद से पूरी इंडियन थाली को मात्र आधे घंटे में बनाकर रेडी कर सकती हैं।

Aparajita लाइव हिन्दुस्तानSun, 16 June 2024 03:24 PM
हमें फॉलो करें

गर्मियों के दिन में किचन में जाना और खाना बनाना बहुत मुश्किल लगता है। लेकिन बच्चे और परिवार को खिलाना तो जरूरी है। ऐसे में कुछ ऐसी रेसिपी ट्राई करें जो ना केवल कम समय में बनकर तैयार हो जाए बल्कि जिसे खाने के बाद किसी को भूख भी ना लगे। लेकिन अगर घर वाले पूरी थाली की डिमांड करते हैं तो उन्हें आप इस ट्रिक से कम समय में पूरा खाना बनाकर खिला सकती हैं। जानें 15 से लेकर 30 मिनट में बन जाने वाले खाने का तरीका।

दाल-चावल और आलू को साथ में पकाएं

घर में बड़े साइज का कूकर जरूर रखें। जिसमे आप चावल और दाल को दो कटोरों में करके पकने के लिए रखें। अगर कूकर में दो बर्तन नहीं आ रहे तो दाल को कूकर में पकाएं और साथ ही किसी बर्तन में चावल रखकर साथ में पका लें। चावल वाले बर्तन में आलू को छीलकर दो से तीन भाग में काटकर डाल दें। जिससे ये भी साथ में ही पक जाएंगे और बार-बार रसोई में जाने का झंझट खत्म हो जाएगा।

सब्जियों को सीधे कढ़ाही में ना पकाएं

अगर सब्जी सीधे कढ़ाही में पकाएंगी तो ज्यादा समय लगेगा। इसलिए कूकर में सब्जियां पकाएं। इससे आपको बहुत देर तक रसोई में खड़े रहने की जरूरत नहीं पड़ेगी और सब्जी फटाफट बनकर तैयार हो जाएगी।

अगर घर वाले कूकर की सब्जी का टेस्ट पसंद नहीं करते तो कूकर में सब्जी को बिना पानी के एक सीटी लगा लें। इससे सब्जियां पक जाएंगी और फिर इसे कड़ाही में छौंक दें। सब्जी बनाने का ये तरीका भी आसान है और कम समय में खाना बनकर तैयार हो जाएगा।

दाल में तड़का कम वक्त में लगाएं

कम समय में खाना बनाना है तो दाल पकाते वक्त ही टमाटर डाल दें। फिर ऊपर से केवल जीरा और प्याज का तड़का लगाएं। इससे दाल का टेस्ट बना रहेगा और टमाटर पकाने में लगने वाला समय बच जाएगा।

रोटी बनाने की ट्रिक

रोटी हमेशा गर्मागर्म बनाकर परोसें। ऐसा करने से आप ज्यादा रोटी बनाने से बच जाएंगी और उतनी ही रोटी बनाएंगी जितनी घर वाले खाएंगे।

ऐप पर पढ़ें