Hindi Newsलाइफस्टाइल न्यूज़खानाchef sanjeev kapoor smart kitchen tips make easier your cooking

शेफ संजीव कपूर के ये किचन टिप्स रखेंगी याद तो रसोई में काम करना होगा आसान

रसोई में खाना बनाना किसी बड़े टास्क जैसा दिखता है तो शेफ संजीव कपूर के इन स्मार्ट छोटे किचन टिप्स को याद रखें। कुकिंग करना आसान हो जाएगा।

kitchen tips
Aparajita लाइव हिन्दुस्तानSat, 15 June 2024 03:14 PM
हमें फॉलो करें

शेफ संजीव कपूर की डिशेज देखकर तो बहुत बार खाना बनाना सीखा होगा। लेकिन अब उनके ये कमाल के किचन टिप्स भी जान लें। जिनकी मदद से रसोई में चाहे जितने लोगों का खाना बनाना हो। काम करना बेहद आसान हो जाएगा। साथ ही काम भी फटाफट होगा।

चीजें हो व्यवस्थित

रसोई में काम करने का पहला रूल सारी चीजों को सही जगह पर रखना है। मसालों से लेकर दाल, अनाज हर चीज की जगह तय रखिए और वहीं पर सामान रखें। इससे बार-बार आपको सामान खोजने के लिए समय बर्बाद करने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

चाकू की धार हो तेज

रसोई में हमेशा दो से तीन तरीके की चाकू और तेज धार वाली रखनी चाहिए। जिससे आप फल, सब्जी सारी चीजों को फटाफट काट सकें।

आखिर में खाना टेस्ट जरूर करें

खाना सर्व करने से पहले आखिरी बार टेस्ट जरूर करें। क्योंकि कई बार खाना बनने के कुछ देर बाद मसाले और नमक आपस में भिनते हैं जिससे टेस्ट बिल्कुल अलग हो सकता है। सर्व करने के लिए ले जा रही हैं तो उससे पहले नमक, मिर्च और मसाले का स्वाद चेक कर लें। कुछ गड़बड़ होने पर उसे सही करने का एक मौका रहता है।

चिमटा है जरूरी

खाना बनाते समय चिमटा पास में रखें। चिमटे से हर तरह की ढक्कन की पकड़ अच्छी रहती है। साथ ही कलौंजी से लेकर परांठे, पूड़ियां, फिश, मटन कुछ भी खाना पलटना आसान होता है।

चौका, चॉपिंग बोर्ड के नीचे रखें टॉवेल

किचन का प्लेटफार्म बहुत चिकना होता है। ऐसे में चौका या चॉपिंग बोर्ड रखने पर वो फिसलते हैं। किसी भी तरह की दिक्कत से बचने के लिए नीचे गीला तौलिया रख लें। इससे चौका फिसलेगा नहीं।

ऐप पर पढ़ें