फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइल फिटनेसWalking Mistakes: वॉक करते समय इन बातों का भी ध्यान रखना है जरूरी, तभी मिलेगा पूरा फायदा

Walking Mistakes: वॉक करते समय इन बातों का भी ध्यान रखना है जरूरी, तभी मिलेगा पूरा फायदा

Walking Mistakes: फिट रहने के लिए आधे घंटे की वॉक करने की सलाह अक्सर दी जाती है। लेकिन बहुत सारे लोग वॉक के दौरान कुछ गलतियों को दोहराते हैं जिसकी वजह से वॉक का पूरा फायदा नहीं मिलता।

Walking Mistakes: वॉक करते समय इन बातों का भी ध्यान रखना है जरूरी, तभी मिलेगा पूरा फायदा
Aparajitaलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीSat, 23 Dec 2023 05:30 PM
ऐप पर पढ़ें

सेहत को दुरुस्त रखने के लिए आधे घंटे वॉक की सलाह लगभग सारे फिटनेस गुरु देते हैं। लेकिन ये आधे घंटे की वॉक तभी पूरी तरह से असर दिखाती है। जब आप इसके साथ कुछ गलतियों को नहीं दोहराते। वैसे तो फिजिकल वर्कआउट फिट रहने, स्लिम रहने में मदद करता है। वहीं हार्ट के मरीजों के लिए तो वॉक बेहद जरूरी है क्योंकि दूसरी फिजिकल एक्सरसाइज ज्यादातर मना होती है। लेकिन वॉकिंग के दौरान भी कुछ बातों को ध्यान में जरूर रखें। जिससे कि टहलने का पूरा फायदा बॉडी को मिल सके।

स्पीड का रखें ध्यान
सैर करने निकले हैं, कुछ दूर तो आपकी स्पीड खूब तेज होती है लेकिन थोड़ी ही देर बाद शरीर थक जाता है और आप बहुत धीमे हो जाते हैं। ऐसी वॉकिंग से ज्यादा फायदा नहीं मिलने वाला। वॉक का पूरा फायदा लेने के लिए अपनी स्पीड को एक बराबर रखें। जिससे कि लंबे समय तक आप टहल सकें और पूरा फायदा उठा सकें। 

पानी पीने का रखें ध्यान
आधे घंटे की वॉक के दौरान प्यास लग सकती है। ऐसे में हाइड्रेशन को अवॉएड करना ठीक नहीं। लेकिन बहुत सारा पानी पीकर टहलना शुरू ना करें। इससे पेट के किनारों पर दर्द हो सकता है। हमेशा डिहाइड्रेशन से बचने के लिए घूंट-घूंटकर पानी पिएं।

थोड़ा स्ट्रेच है जरूरी
भले ही वॉक स्ट्रेट होकर की जाती है लेकिन इस दौरान थोड़ा स्ट्रेच करना सही होता है। इससे मसल्स रिलैक्स हो जाती हैं और किसी भी तरह के चोट से बच जाएंगे।

हाथों को ना हिलाना
टहलने के दौरान हाथो को हिलाना जरूरी है। बिल्कुल स्थिर हाथ करके चलना कम फायदा पहुंचाता है। हाथों को हिलाकर चलने से स्पीड बढ़ती है और ये पैरों के साथ बैलेंस बनाने में मदद करता है। इसलिए टहलने के दौरान हाथों को जरूर हिलाते रहें।

पोश्चर का रखें ध्यान
वॉक करे के दौरान गर्दन नीचे कर मोबाइल देखते चलते हैं तो ये गलत तरीका है। हमेशा सही पोश्चर में सीधे आगे की तरफ देखते हुए ही चलें। जिससे कि गर्दन, कंधे और पीठ सब स्थिर सही पोश्चर में हो।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें