फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइल फिटनेसओवरथिंकिंग से दूर रखेंगी ये 2 हस्त मुद्राएं, तनाव से दूर रहने के लिए इस तरह करें अभ्यास

ओवरथिंकिंग से दूर रखेंगी ये 2 हस्त मुद्राएं, तनाव से दूर रहने के लिए इस तरह करें अभ्यास

Yoga Mudras For Anxiety and Overthinking: भागदौड़ भरी जिंदगी में ज्यादातर व्यक्ति कई बार ऑफिस और परिवार से जुड़ी समस्याओं के चलते ओवरथिंकिंग करने लगते हैं। लेकिन लंबे समय तक किसी एक बात के बारे में सो

ओवरथिंकिंग से दूर रखेंगी ये 2 हस्त मुद्राएं, तनाव से दूर रहने के लिए इस तरह करें अभ्यास
Manju Mamgainलाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीWed, 13 Dec 2023 02:19 PM
ऐप पर पढ़ें

Yoga Mudras For Anxiety and Overthinking: कई बार ओवरथ‍िंक‍िंग ना सिर्फ व्यक्ति का कीमती समय खराब करती है बल्कि अनजाने में उसकी सेहत को भी कई बड़े नुकसान पहुंचाने लगती है। आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में ज्यादातर व्यक्ति ऑफिस और परिवार से जुड़ी समस्याओं के चलते ओवरथिंकिंग का शिकार होने लगते हैं। दरअसल, ओवरथ‍िंक‍िंग का मतलब होता है, लंबे समय तक किसी एक बात के बारे में सोचकर टेंशन लेते रहना। कभी-कभी ऐसा करना व्यक्ति का प्राकृत‍िक स्‍वभाव हो सकता है लेकिन जब यह आदत का रूप लेने लगे तो यह मानस‍िक बीमारी का कारण बनने लगती है।

ओवरथ‍िंक‍िंग के लक्षण-

ओवरथ‍िंक‍िंग के शिकार लोगों को अच्छी नींद नहीं आती, वह अपना ज्यादातर समय किसी बात को सोचने में बर्बाद करते रहते हैं, ऐसे लोग अपनी गलत‍ियों पर भी गहरा व‍िचार करते हैं, भव‍िष्‍य की चिंता उन्हें हमेशा बनी रहती है। अगर आपको भी लगता है कि आप भी ओवरथ‍िंक‍िंग की समस्या से परेशान हैं तो ये 2 हस्‍त मुद्रा आपकी समस्या दूर करने में आपकी मदद कर सकती हैं।

ओवरथ‍िंक‍िंग से बचने के लिए करें ये 2 हस्‍त मुद्राएं-

ज्ञान मुद्रा-
ज्ञान मुद्रा की मदद से मेमोरी, ध्‍यान और ज्ञान बढ़ाने में मदद म‍िलती है। इस मुद्रा को कहीं भी बैठकर, खड़े होकर या लेटकर कर सकते हैं। लेकिन इस मुद्रा को करते समय इस बात का खास ख्याल रखें कि साधक की पीठ इस मुद्रा को करते समय एकदम सीधी होनी चाह‍िए। ज्ञान मुद्रा का अभ्यास करने के लिए सबसे पहले अपनी इंडेक्‍स फ‍िंगर को अंगूठे के साथ जोड़कर अपनी सांसों को सामान्‍य रखते हुए सांस लेते और छोड़ते रहें। ऐसा करते समय अपनी सांसों पर अपना ध्यान केंद्रित करके रखें।    

वायु मुद्रा-
ओवरथ‍िंक‍िंग से परेशान लोगों की समस्या वायु मुद्रा भी दूर कर सकती है। इसके अलावा वायु मुद्रा करने से लोगों का तनाव तो दूर होता ही हैं साथ ही अर्थराइट‍िस या जोड़ों के दर्द से भी राहत म‍िलती है। इसका नियमित अभ्यास हार्मोनल बैलेंस को भी बनाए रखने में मदद करता है। वायु मुद्रा करने के ल‍िए सबसे अपनी इंडेक्‍स फ‍िंगर को मोड़कर अंगूठे के ऊपर रखें। ऐसा करते समय उंगलियों की मुद्रा कुछ इस तरह बनाएं कि आपके अंगूठे का ऊपरी हिस्सा उंगली के ऊपर आए। इस मुद्रा को सुबह 15 से 20 म‍िनट के ल‍िए करने से ओवरथ‍िक‍िंग की समस्या में लाभ मिलता है।  

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें