फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइल फिटनेसYear Ender 2023: वजन घटाने के लिए चर्चा में रहीं ये 5 टिप्स एंड ट्रिक्स, क्या आपने की ट्राई?

Year Ender 2023: वजन घटाने के लिए चर्चा में रहीं ये 5 टिप्स एंड ट्रिक्स, क्या आपने की ट्राई?

Weight Loss Tips and Tricks of 2023: ज्यादातर लोग साल शुरू होने से पहले वजन घटाने के लिए रेजोल्यूशन लेते हैं। ऐसे में इस साल वजन घटाने के लिए कुछ बेहतरीन टिप्स एंड ट्रिक्स ट्रेंड में रहे हैं। जानिए-

Year Ender 2023: वजन घटाने के लिए चर्चा में रहीं ये 5 टिप्स एंड ट्रिक्स, क्या आपने की ट्राई?
Avantika Jainलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीSat, 02 Dec 2023 04:49 PM
ऐप पर पढ़ें

साल शुरू होने पर लोग खुद से कई तरह के वादें करते हैं। ये मेंटल हेल्थ के साथ ही फिजिकल हेल्थ से जुड़े हो सकते हैं। साल 2023 की शुरुआत में ही लोगों ने खुद को फिट रखने और वेट लॉस से जुड़े वादे किए थे। जो लोग वाकई अपना वजन कम करना चाहते हैं, वे नए साल के वेट लॉस ट्रेंड को फॉलो करना शुरू कर देते हैं। अगर आप अपने लिए सही वेट लॉस डाइट और वर्कआउट प्लान के साथ कुछ टिप्स और ट्रिक्स को फॉलो करते हैं तो वजन कम करने के लक्ष्य को पूरा किया जा सकता है। ऐसे में हम यहां बता रहे हैं इस पूरे साल कौन-कौन से वेट लॉस टिप्स एंड ट्रिक्स चर्चा में रहे।

2023 के टॉप 5 वेट लॉस टिप्स एंड ट्रिक्स (Top 5 Weight Loss Tips And Trick of 2023)

1) शाम 7 बजे तक खाएं खाना
वेट लॉस के लिए इस साल काफी टिप्स एंड ट्रिक्स चर्चा में रही हैं, जिनमें से एक ये भी है। एक्सपर्ट्स कहते हैं शाम 7 बजे तक डिनर को कम्पलीट कर लेना चाहिए। सेलेब्स भी शाम 6 से 7 के बीच में डिनर खा लेते हैं। अगर आप 10 बजे तक सोना चाहते हैं तो जल्दी डिनर खा लेना सबसे अच्छा है। 

2) वेट लॉस के लिए इंटरमिटेंट फास्टिंग 
इंटरमिटेंट फास्टिंग वेट लॉस के लिए काफी चर्चा में रही है। इस फास्टिंग के दौरान लोग दिन भर में एक तय समय पर खाना खाते हैं और बाकी के समय फास्ट करते हैं। इसमें 16/8 घंटों के अनुसार डाइट प्लान तय किया जाता है। जिसमें 8 घंटे आपको खाना होता है और बाकी के 16 घंटे फास्ट करना होता है। इसे सही तरीके से फॉलो करने पर वेट लॉस हो सकता है।

3) सही से चबाकर खाना 
वेट लॉस के लिए सही खाने के साथ ही सही तरह से खाना भी जरूरी है। खाने को चबाकर खाने से पाचन  हेल्दी रहता है और वजन भी कम होने में मदद मिलती है। आप खाने का स्वाद और लाभ लेने के लिए कम से कम 30 मिनट का समय लें। धीरे-धीरे चबाकर खाने से खाना आसानी से पचता है और वजन कम होने में भी मदद मिलती है।

4) 30 मिनट की वॉक
इस साल वजन घटाने के लिए ये ट्रिक काफी ज्यादा चर्चा में रही है। दरअसल, वजन कम करने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है, कैलोरी पर नियंत्रण करना और कैलोरी बर्न करना। ऐसे में सलाह दी जाती है कि रोजाना 30 मिनट तक वॉक की जाती है। रूटीन में ऐसा करने से वजन घटाने में मदद मिल सकती है। 

5) सही मात्रा में पानी पीएं और नींद लें
अगर आप रोजाना सही मात्रा में नींद लेते हैं और सही मात्रा में पानी पीते हैं तो इससे वेट लॉस में मदद मिलती है। रोजाना कम से कम 7 से 8 गिलास पानी पीए और कम से कम 8 घंटे की नींद लें। नींद पूरी करने का सबसे अच्छा समय रात 10 से 11 के बीच सोना है।

Weight Loss Tips: 21 दिनों तक रोजाना करें ये काम, तेजी से घटने लगेगा वजन

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें