फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइल फिटनेसWorld Mental Health Day 2023: ये 5 बातें करती हैं इशारा आपकी मेंटल हेल्‍थ खतरे में है, समय रहते हो जाएं सतर्क

World Mental Health Day 2023: ये 5 बातें करती हैं इशारा आपकी मेंटल हेल्‍थ खतरे में है, समय रहते हो जाएं सतर्क

Bad Mental Health Symptoms: आजकल लोगों के बीच मेंटल हेल्थ की समस्या एक बड़े रोग की तरह उभर रही है, जिसके प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए हर साल दुनियाभर में 10 अक्टूबर को वर्ल्ड मेंटल हेल्थ डे मनाया

World Mental Health Day 2023: ये 5 बातें करती हैं इशारा आपकी मेंटल हेल्‍थ खतरे में है, समय रहते हो जाएं सतर्क
Manju Mamgainलाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीMon, 09 Oct 2023 05:36 PM
ऐप पर पढ़ें

Bad Mental Health Symptoms: सेहतमंद जिदंगी के लिए शारीरिक स्वास्थ्य के साथ आपके मानसिक स्वास्थ्य का भी बेहतर होना बेहद जरूरी होता है। लेकिन लोग अक्सर जीवन की भागदौड़ के चलते अपने शारीरिक स्वास्थ्य पर तो ध्यान दे देते हैं लेकिन अपनी मेंटल हेल्थ को अक्सर नजरअंदाज कर देते हैं। नतीजतन, व्यक्ति तनाव, डिप्रेशन जैसी समस्याओं से घिरा रहने की वजह से कई अन्य रोगों को शिकार भी जल्द होने लगता है। आजकल लोगों के बीच मेंटल हेल्थ की समस्या एक बड़े रोग की तरह उभर रही है, जिसके प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए हर साल दुनियाभर में 10 अक्टूबर को वर्ल्ड मेंटल हेल्थ डे मनाया जाता है।

चिंता की बात यह है कि कई लोग इस परेशानी से जूझ रहे होते हैं, लेकिन उन्हें इसके लक्षण के बारे में पता नहीं होने की वजह से वो आत्महत्या करने तक पर मजबूर हो जाते हैं। ऐसे में आइए जानते हैं उन 5 चीजों के बारे में, जो इस बात की तरफ इशारा करती है कि आपकी मेंटल हेल्थ खतरे में है। 

ये भी पढ़ें- World Mental Health Day 2023: मेंटल हेल्‍थ को दुरुस्त बनाए रखती है ट्रैवलिंग, ये हैं घूमने के फायदे

खराब मानसिक स्वास्थ्य के लक्षण-
एकाग्रता में कमी-
मानसिक स्वास्थ्य खराब होने का सबसे बड़ा संकेत यह है कि व्यक्ति का मन किसी भी काम में नहीं लगता है। उसकी एकाग्रता में कमी होने लगती है। व्यक्ति न तो अच्छी तरह घर ही संभाल पाता है और न ऑफिस में ठीक से काम कर पाता हैं।  

चीजे रखकर भूल जाना-
अगर आप भी चीजों को रखकर भूल जाते हैं तो ये भी खराब मानसिक स्वास्थ्य का ही एक संकेत हो सकता है। कभी-कभी ऐसा होना सामान्य हो सकता है, लेकिन अक्सर ऐसा होता है तो यह गंभीर बात है इस समस्या को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए।

 दुखी रहना- 
अगर व्यक्ति का मन हर समय दुखी या बुझा हुआ रहता है तो यह भी इस बात का संकेत हो सकता है कि आपका मानसिक स्वास्थ्य ठीक नहीं है। अगर दोस्त, परिवार के लोगों के साथ रहते हुए भी आप खुद को अकेला या दुखी महसूस करते हैं तो समझ जाएं आप तनाव में हैं।

गुस्सा या चिड़चिड़ापन- 
अगर आपको छोटी-छोटी बातों पर चिड़चिड़ापन महसूस होता है या गुस्सा आने लगता है और आप रोने लगती हैं तो भी ये खराब मानसिक सेहत से जुड़ा ही एक लक्षण है। 

रात को नींद ना आना-
अगर आप अपनी सोने-जागने की आदतों मे कोई बदलाव महसूस कर रहे हैं, रात को बार-बार आपकी नींद टूट जाती है या फिर सुबह देर तक सोते रहते हैं तो भी यह खराब मानसिक स्वास्थ्य का संकेत है।

मेंटल हेल्थ को ठीक रखने के उपाय-
दिल की बात करें शेयर-

अपनी मेंटल हेल्थ को ठीक रखने के लिए आपको सबसे पहले अपने दोस्तों के साथ अपनी भावनाओं को व्यक्त करना चाहिए। ऐसा करने से आपका स्ट्रेस कम होगा। 

पर्याप्त नींद-
आजकल सोशल मीडिया के प्रति बढ़ते क्रेज की वजह से लोगों की मेंटल हेल्थ बुरी तरह प्रभावित हो रही है। मानसिक सेहत को सही रखने के लिए आपको रात को कम से कम सात से 8 घंटे की पर्याप्त नींद लेना बेहद जरूरी है। 

परेशानी बढ़ने पर मनोरोग विशेषज्ञ से मिलें-
अगर मेंटल हेल्थ पर ध्यान देने के बावजूद आपकी मानसिक समस्याएं बनी हुई हैं तो किसी मानसिक रोग विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें। डॉक्टर काउंसलिंग और दवा के जरिए आपका इलाज करेगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें