फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइल फिटनेसWeight Loss: जिम से लौटने के बाद खा सकते हैं ये 5 चीजें, भरेगा पेट और कम होगा वेट

Weight Loss: जिम से लौटने के बाद खा सकते हैं ये 5 चीजें, भरेगा पेट और कम होगा वेट

Post Workout Diet For Weight Loss: वजन घटाने के लिए अगर आप जिम जा रहे हैं और लौटने के बाद समझ नहीं आता की क्या खाएं तो हम यहां बता रहे हैं खाने के 5 ऑप्शन, जिन्हें खाकर पेट भी भरेगा और वेट भी कम होगा।

Weight Loss: जिम से लौटने के बाद खा सकते हैं ये 5 चीजें, भरेगा पेट और कम होगा वेट
Avantika Jainलाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीSat, 16 Sep 2023 11:44 AM
ऐप पर पढ़ें

Post Workout Veg Meal For Weight Loss: फिजिकली एक्टिव रहने के लिए या फिर वजन घटाने के लिए ज्यादातर लोग जिम जाते हैं। हालांकि, जिम या वर्कआउट के बाद क्या खाएं क्या नहीं, इसको लेकर काफी परेशान रहते हैं। अगर आप वेट लॉस कर रहे हैं तो हम आपको बता रहे हैं कुछ ऐसे 5 खाने के ऑप्शन, जो पेट भरने के साथ ही आपका वेट भी कम करने में मदद करेंगे।

जिम के बाद क्या खाएं (What to Eat After Gym)

1) ओट्स

ओट्स में खूब पोषण होता है। ऐसे में एक्सरसाइज के बाद इसे खाना सबसे अच्छा है। अगर आपको बहुत ज्यादा भूख लगती है तो आप इस डायट को ले सकते हैं। इस डायट से शरीर को कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन मिलता है।

2) फ्रूट के साथ चिया सीड्स

चिया सीड्स प्रोटीन से भरपूर होते हैं, इसके अलावा इसमें हेल्दी फैट होते हैं। वहीं इसमें ओमेगा -3 फैटी एसिड होते हैं। चिया सीड्स को दूध में भीगोकर रखें। फिर जब ये बीज पूरी तरह से फूल जाए तो इसमें अपनी पसंद का फल और शहद डालकर खाएं। 

3) दाल पालक का सूप

दाल में प्रोटीन की अच्छी मात्रा होती है। ये मिनरल्स और विटामिनों के पावरहाउस पालक के साथ मिलाते हैं। तो यह आपके लिए पोषण से भरपूर खाना है। इस सूप में थोड़ा अदरक और लहसुन मिला सकते हैं। 

4) चने

चने कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन से भरपूर होते हैं। ऐसे में ये मांसपेशियों की रिकवरी और वृद्धि के लिए खाया जाने वाला एक बेहतरीन खाना है। चने ज्यादा मात्रा में खाने पर भी आपको लगभग 30 ग्राम कार्बोहाइड्रेट और लगभग 10 ग्राम प्रोटीन मिलेगा। आप इसे अपने स्वाद के मुताबिक पका सकते हैं। बस बहुत ज्यादा मसाले ना डालें।

5) ब्रेड टोस्ट के साथ पीनट बटर 

आटे वाली ब्रेड सेहत के लिए अच्छी है, क्योंकि यह हेल्दी होती है और कार्बोहाइड्रेट देती हैं। पीनट बटर से पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन और टेस्टी स्वाद मिलता है। टोस्ट बनाने के लिए घी-बटर का इस्तेमाल ना करें। 

Weight Loss Tips: 21 दिनों तक रोजाना करें ये काम, तेजी से घटने लगेगा वजन

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें