फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइल फिटनेसवेट लॉस से लेकर डायबिटीज तक, ये हैं सर्दियों में मूंगफली खाने के गजब के फायदे

वेट लॉस से लेकर डायबिटीज तक, ये हैं सर्दियों में मूंगफली खाने के गजब के फायदे

Health Benefits Of Eating Peanut: टाइम पास स्नैक्स मूंगफली वेट लॉस से लेकर डायबिटिज तक में बेहद फायदेमंद हैं। आइए जानते हैं मूंगफली खाने से सेहत को मिलते हैं क्या-क्या गजब के फायदे।

वेट लॉस से लेकर डायबिटीज तक, ये हैं सर्दियों में मूंगफली खाने के गजब के फायदे
Manju Mamgainलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीFri, 08 Dec 2023 02:15 PM
ऐप पर पढ़ें

Health Benefits Of Eating Peanut: सर्दियों में खुली धूप में बैठकर मूंगफली खाने का मजा शायद ही शब्दों में बयां किया जा सके। मूंगफली टाइम पास स्नैक्स से लेकर सेहत का भी खास ख्याल रखती है। मूंगफली में प्रोटीन और फाइबर की पर्याप्त मात्रा के साथ पॉलीफेनोल, एंटी-ऑक्सीडेंट, विटामिन और मिनरल्स भी पाए जाते हैं। जो वेट लॉस से लेकर डायबिटिज तक में बेहद फायदेमंद हैं। आइए जानते हैं मूंगफली खाने से सेहत को मिलते हैं क्या-क्या फायदे। 

मूंगफली खाने के फायदे-

वेट लॉस-
बहुत कम लोग इस बात को जानते हैं कि आपका फेवरेट टाइम पास स्नैक्स मूंगफली स्वाद के साथ आपके वेट लॉस में भी मदद कर सकता है। दरअसल, मूंगफली खाने से लंबे समय तक व्यक्ति को भूख नहीं लगती है, जिसकी वजह से व्यक्ति कम मात्रा में भोजन करता है। जिससे वजन कंट्रोल करने में मदद मिलती है। मूंगफली में मौजूद हेल्दी मोनोअनसैचुरेटेड फैट हार्मोन को उत्तेजित करके भूख के प्रति व्यक्ति को संतुष्ट महसूस करवाने में मदद करता है। जिससे व्यक्ति का वजन नहीं बढ़ता है।  

हेल्दी त्वचा-
मूंगफली में मौजूद विटामिन बी3 और नियासिन त्वचा को झुर्रियों, फाइन लाइन और हाइपरपिगमेंटेड धब्बों को कम करने में भी मदद करती है। सीमित मात्रा में मूंगफली का नियमित सेवन करने से त्वचा में निखार आ सकता है। ऐसे में आप सर्दियों में स्किन को फटने से बचाने के लिए पीनट ऑयल का यूज भी कर सकते हैं। 

बच्चों का विकास-
मूंगफली में मौजूद प्रोटीन मांसपेशियों को सपोर्ट करके मसल्स को मजबूती देता है। ये प्रोटीन फिजिकल एक्टिविटी के बाद रिकवरी में मदद करके शारीरिक विकास में सुधार करता है।

सर्दी-जुकाम- 
मूंगफली का सेवन करने से सर्दी-जुकाम में भी फायदा मिलता है। मूंगफली की तासीर गर्म होने की वजह से यह आपका शरीर सर्दियों में गर्म रखकर सर्दी-जुकाम की समस्या में जल्द राहत दे सकती है। 

डायबिटीज- 
मूंगफली का सेवन करने से डायबिटीज में भी फायदा मिल सकता है। मूंगफली में मौजूद मिनरल्स ब्लड शुगर को संतुलित रखने में मदद करते हैं। एक अध्ययन के अनुसार मूंगफली का सेवन डायबिटीज के खतरे को 21 फीसदी तक कम कर सकता है। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें