फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइल फिटनेसमोटापे से छुटकारा दिला सकता है फटे दूध का पानी, इस तरह सेवन करने से मिलेंगे ये गजब के फायदे

मोटापे से छुटकारा दिला सकता है फटे दूध का पानी, इस तरह सेवन करने से मिलेंगे ये गजब के फायदे

Health Benefits Of Whey Water : अगर आप भी अपने बढ़ते वजन से परेशान हैं तो प्रोटीन रिच पौष्टिक छेना का पानी फेंकने की जगह इस तरह करें इस्तेमाल। आइए जानते हैं छेना का पानी का सेवन करने से सेहत को मिलते

मोटापे से छुटकारा दिला सकता है फटे दूध का पानी, इस तरह सेवन करने से मिलेंगे ये गजब के फायदे
Manju Mamgainलाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीThu, 21 Dec 2023 04:37 PM
ऐप पर पढ़ें

Health Benefits Of Whey Water : अगर आप भी फटे दूध से छेना निकालने के बाद उसका पानी बेकार समझकर फेंक देते हैं तो ये खबर पढ़ने के बाद ऐसा करने से पहले दो बार सोचेंगे। जी हां, फटा दूध का पानी खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ सेहत से जुड़े कई फायदे भी देता है। आज ज्यादातर लोग बढ़ते मोटापे, डायबिटिज, कमजोर इम्यूनिटी जैसी समस्याओं से परेशान रहते हैं। अगर आप भी अपने बढ़ते वजन से परेशान हैं तो प्रोटीन रिच पौष्टिक छेना का पानी फेंकने की जगह इस तरह करें इस्तेमाल। आइए जानते हैं छेना का पानी का सेवन करने से सेहत को मिलते हैं क्या गजब के फायदे। साथ ही यह भी जानेंगे कि क्या है इसके सेवन का सही तरीका।    

फटे दूध के पानी के फायदे-

मोटापा करें कंट्रोल-

फटे दूध का पानी प्रोटीन रिच होने के साथ कम कैलोरी वाला भी होता है। जो वेट लॉस के लिए एक परफेक्ट ड्रिंक हो सकता है। आप इसका नियमित उपयोग अपने वर्कआउट ड्रिंक की तरह कर सकते हैं। इसका सेवन करने से व्यक्ति को लंबे समय तक भूख नहीं लगती। जिसकी वजह से आप अपनी अगली मील में कम कैलोरी लेते हैं।

ग्लोइंग त्वचा-

नहाने के पानी में फटे दूध का पानी मिलाने से त्वचा मुलायम और ग्लोइंग बनती है। दरअसल, इस पानी में माइक्रो बीएल गुण मौजूद होते हैं जो त्वचा और बालों की पीएच लेवल को अच्छा बनाए रखते हैं। फटे दूध का यह पानी आपकी स्किन को ग्लोइंग बनाकर मुहांसों से भी निजात दिला सकता है।

डायबिटिज करता है कंट्रोल-

फटे दूध का पानी ब्लड शुगर की समस्या को कंट्रोल रखने में मदद करता है। बता दें,  हाई ग्लाइसेमिक इंडेक्स रिच फूड बॉडी में ब्लड शुगर लेवल को एकदम बढ़ने से रोकते हैं। इसके अलावा फटे दूध का पानी इन्सुलिन प्रोडक्शन को बढ़ाकर ब्लड शुगर लेवल को भी नॉर्मल बनाए रखने में मदद करता है।  

इम्यूनिटी बूस्ट करने में मददगार-

इम्यूनिटी स्ट्रांग बनाए रखने के लिए भी फटे दूध का पानी यूज किया जा सकता है। इसमें प्रोटीन के साथ मौजूद अन्य पोषक तत्व इम्यूनिटी को बूस्ट करने का काम करते हैं।  

मांसपेशियों को बनाए रखे मजबूत-

मसल्स को हेल्दी बनाए रखने में प्रोटीन रिच फूड का बहुत बड़ा हाथ होता है। फटे दूध के पानी में प्रोटीन की अधिकता होती है, जिसकी मदद से मांसपेशियों को मजबूत बनाया जा सकता है। इसके सेवन से मसल्स स्ट्रेंथ को बढ़ावा भी मिलता है। अगर अब जिम जाते हैं या मसल बनाने के लिए कोई डाइट फॉलो करते हैं तो फटे हुए दूध से निकला पानी आपके लिए प्रोटीन की तरह काम कर सकता है। आप इसे अपने जूस में मिलाकर पी सकते हैं। 

फटे दूध के पानी का इस तरह करें सेवन-

-पानी को आप पीने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं।

-जूस या सूप तैयार करने के लिए भी फटे दूध का पानी इस्तेमाल किया जा सकता है।

-चावल उबालने या रोटियां सॉफ्ट बनाने के लिए आटा गूंथते वक्त भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

-ग्रेवी वाली सब्जी बनाते समय भी फटे दूध का इस्तेमाल किया जा सकता है। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें