फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइल फिटनेसन्यू ईयर से पहले अपना लें ये बातें, साल 2024 में रहेंगे फिट और हेल्दी

न्यू ईयर से पहले अपना लें ये बातें, साल 2024 में रहेंगे फिट और हेल्दी

Tips To Stay Fit And Healthy During New Year 2024: इन दिनों ज्यादातर लोग फिटनेस और हेल्थ को प्राययोरिटी पर रखते हैं। आप भी बीमारियों से दूर रहना चाहते हैं तो फिटनेस के लिए इन बातों को अपनाएं।

न्यू ईयर से पहले अपना लें ये बातें, साल 2024 में रहेंगे फिट और हेल्दी
Avantika Jainलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीSat, 23 Dec 2023 01:06 PM
ऐप पर पढ़ें

बदलती लाइफस्टाइल की वजह से ज्यादातर लोगों को परेशानियां हो रही हैं, खासकर उन लोगों को जो अपने खानपान का ख्याल नहीं रखते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कुछ बहुत ही कॉमन सी बातों को आप अपने जीवन में अपनाकर ताउम्र हेल्दी और फिट रह सकते हैं। यहां हम 5 ऐसे कामों के बारे में बता रहे हैं जिन्हें आप आसानी से आपनी लाइफस्टाइल में शामिल कर सकते हैं। 

हेल्दी और फिट रहने के लिए क्या करें

एक्सरसाइज करें
थकावट और आलस दो ऐसी चीजें हैं जो व्यक्ति को एक्सरसाइज करने से रोकती हैं। चाहे कुछ भी हो, लेकिन थोड़ा समय एक्सरसाइज के लिए जरूर निकालें। कोशिश करें की सुबह की शुरूआत एक्सरसाइज के साथ हो। इससे पूरे दिन आपके शरीर में एनर्जी बनी रहती है। इसके अलावा माटापे के लिए भी एक्सरसाइज कारगर साबित होती है।

हमेशा खुश रहें
खुश रहना आपकी फिटनेस से जुड़ा है। खुद को स्वस्थ रखने के लिए खुश रहना जरूरी है। अगर आप हमेशा खुश रहते हैं, तो तनाव और मानसिक तकलीफें भूल जाते हैं। 

हेल्दी खाएं
अच्छे स्वास्थ्य के लिए खानपान पर ध्यान देना सबसे ज्यादा जरूरी है। सही और संतुलित डायट स्वास्थ्य पर सकारात्मक असर डालता है। इस बात का हमेशा ध्यान रखें कि आप जो भी खा रहें हैं वह फ्रेश हो। साथ ही खाना पोषक तत्वों से भरपूर होना चाहिए। इसके अलावा भारी खाने के बजाए हल्का और एनर्जी से भरपूर खाना खाएं।

नींद पर दें ध्यान
कई लोग रात के समय ज्यादा देर तक जागकर कामों को पूरा करने की कोशिश करते हैं। फिर अगले दिन जल्दी उठकर अपने रूटीन को फॉलो करते हैं। इस तरह से नींद पूरी नहीं होती और उसका असर स्वस्थ्य पर होता है। फिट रहने के लिए शरीर को आराम देना काफी जरूरी है। इससे आपकी शारीरिक और मानसिक कार्य क्षमता अच्छी होती है।

पानी पीएं
अपनी लाइफ में फिट और हेल्दी रहना चाहते हैं तो खुद को हाइड्रेटेड रखें। दिन भर में इस बात का ख्याल रखें कि आप कितना पानी पी रहे हैं। सर्दियों के मौसम में आप गुनगुने पानी को पी सकते हैं।

सर्दियों में छत पर बिता देते हैं पूरा दिन? जानिए धूप सेंकने के लिए कितनी देर बैठना है सही

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें