फोटो गैलरी

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News लाइफस्टाइल फिटनेसगर्मियों में सेहत के लिए वरदान है ताड़गोला, जानें गजब के फायदे

गर्मियों में सेहत के लिए वरदान है ताड़गोला, जानें गजब के फायदे

Health Benefits Of Ice Apple In Summer: ताड़गोला फल दिखने में लीची की तरह होता है लेकिन स्वाद नारियल की तरह होता है। ताड़गोला फल की तासीर ठंडी होती है। इसमें मौजूद पानी की अधिकता शरीर को हाइड्रेटेड रखने

गर्मियों में सेहत के लिए वरदान है ताड़गोला, जानें गजब के फायदे
Manju Mamgainलाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीMon, 13 May 2024 07:48 PM
ऐप पर पढ़ें

Ice Apple Benefits In Summer: गर्मियां शुरू होते ही बाजार में कई तरह के रंग-बिरंगे बॉडी को हाइड्रेट रखने वाले फल नजर आने शुरू हो जाते हैं। ऐसे ही एक फल का नाम है ताड़गोला। ताड़गोला को अंग्रेजी में आइस एप्पल के नाम से भी पहचाना जाता है। ताड़गोला फल दिखने में लीची की तरह होता है लेकिन स्वाद नारियल की तरह होता है। ताड़गोला फल की तासीर ठंडी होती है। इसमें मौजूद पानी की अधिकता शरीर को हाइड्रेटेड रखने का काम करती है। बात अगर ताड़गोला फल में मौजूद पोषक तत्वों की करें तो इसमें विटामिन बी, विटामिन सी, आयरन, कैल्शियम जिंक, पोटेशियम और फॉस्फोरस जैसे कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो इम्यूनिटी मजबूत बनाने के साथ शरीर के तापमान को भी नियंत्रित रखने में मदद करते हैं।

गर्मियों में ताड़गोला खाने के फायदे-
शरीर को रखे ठंडा और हाइड्रेटेड-

गर्मियों में अकसर लोगों को डिहाइड्रेशन की समस्या होने लगती है। ऐसे में ताड़गोला का सेवन शरीर में पानी की कमी होने से बचाव करता है। इसमें मौजूद पानी की मात्रा बॉडी हाइड्रेटेड रखने के साथ शरीर को ठंडा रखने में भी मदद करती है।

मजबूत इम्यून सिस्टम- 
ताड़गोला में मौजूद विटामिन सी की प्रचूर मात्रा इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाए रखने का काम करती है। जिससे कई तरह की बीमारियों और संक्रमण से बचाव होता है। 

पाचन क्रिया के लिए फायदेमंद-
जो लोग कॉन्स्टिपेशन, ब्लोटिंग, एसिडिटी जैसी पाचन से जुड़ी समस्याओं से परेशान रहते हैं, ताड़गोला उनके लिए वरदान से कम नहीं है। इसमें मौजूद फाइबर की मात्रा पाचन क्रिया को दुरूस्त बनाए रखने में मदद करती है। 

स्किन रैशेज में राहत-
गर्मियों में स्किन रैशेज की समस्या लोगों के बीच आम परेशानी है। पसीने के संपर्क में आने से इन रैशेज में बहुत ज्यादा जलन महसूस होती है। ऐसे में ताड़गोला का सेवन करने के साथ आप इसे प्रभावित जगह पर भी लगाकर जलन और खुजली से राहत पा सकते हैं।