फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइल फिटनेसBack Pain: कमर दर्द से परेशान रहते हैं तो लाइफस्टाइल में ये बदलाव जरूर कर लें

Back Pain: कमर दर्द से परेशान रहते हैं तो लाइफस्टाइल में ये बदलाव जरूर कर लें

Back Pain: आजकल ज्यादातर लोग कमर दर्द की समस्या से जूझ रहे हैं और इससे निपटने के लिए दवाओं का सहारा ले रहे हैं। लेकिन कमर दर्द से राहत पानी है तो लाइफस्टाइल में ये छोटे-छोटे बदलाव जरूरी हैं।

Back Pain: कमर दर्द से परेशान रहते हैं तो लाइफस्टाइल में ये बदलाव जरूर कर लें
Aparajitaलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीThu, 15 Feb 2024 02:01 PM
ऐप पर पढ़ें

कमर दर्द की समस्या इन दिनों बहुत सारे लोगों को परेशान करती है। जिसका कारण ज्यादातर खराब लाइफस्टाइल या फिर मेडिकल कंडीशन होती है। कमर दर्द से बचने के लिए अक्सर लोग पेन किलर खा लेते हैं। जिससे थोड़ी देर के लिए तो आराम मिल जाता है। लेकिन फिर से कुछ वक्त के बाद बैक पेन की समस्या पनपने लगती है। अगर कमर दर्द की समस्या से स्थाई रूप से समाधान चाहते हैं तो लाइफस्टाइल में कुछ बदलाव करना जरूरी है। जिससे कि बैक पेन की प्रॉब्लम हमेशा के लिए सही हो जाए।

लंबे समय खड़े रहना करें अवॉएड
महिलाओं में कमर दर्द की परेशानी ज्यादातर लंबे वक्त तक खड़े रहने की वजह से होती है। बिना रेस्ट किए कई घंटे खड़े रहने की वजह से कमर के निचले हिस्से में जकड़न महसूस होने लगती है। जिससे बचने के लिए कुछ देर का आराम जरूरी है। कुछ देर बैठने से स्पाइन में मूवमेंट होता है और जकड़न की समस्या कम होती है। 

लगातार बैठना
लगातार कई घंटे बैठना स्पाइन और मसल्स पर दबाव बढ़ाती है। जिससे दर्द शुरू हो जाता है। इसलिए कई घंटे लगातार बैठना भी कमर दर्द की समस्या को बढ़ा सकता है। लगातार बैठने के दौरान कुछ देर का ब्रेक जरूरी है। जिससे कमर पर बढ़ रहा दबाव कम हो।

पोस्चर को सही रखें
कमर के ऊपरी हिस्से में होने वाले दर्द का कारण कई बार खराब पोश्चर होता है। जिससे मसल्स और स्पाइन में खिंचाव हो जाता है। बैठते समय पीठ को सही पोश्चर में रखने से आप कमर दर्द की शिकायत को कम कर सकते हैं। 

वजन कंट्रोल करना जरूरी है
कमर और पेट के आसपास जमा चर्बी मसल्स पर दबाव बढ़ाती है। जब आप लगातार कई घंटे बैठे रहते हैं या खड़े रहते है। तो कमर पर जमा फैट दबाव बढ़ाता है। जिससे दर्द होने लगता है। कमर दर्द की समस्या से छुटकारा पाने के लिए वजन पर कंट्रोल करना भी जरूरी होता है। 

रेगुलर एक्सरसाइज
अगर बैक पेन की समस्या से स्थायी तौर पर समाधान चाहते हैं तो नियमित रूप से की गई एक्सरसाइज असर दिखाती है। इससे आपको राहत मिलती है और पेन किलर की जरूरत महसूस नहीं होती है। 

हैवी सामान उठाते समय सावधानी
कई बार कमर में चोट लग जाती है। जब भी किसी भारी सामान को उठाना हो तो सही तरीके से उठाएं। जिससे मोच या चोट लगने का डर ना हो। झुककर किसी भारी या बड़े सामान को उठाने के लिए हमेशा कमर सीधी और घुटनों को मोड़ना चाहिए। जिससे वजन उठाते समय कमर की बजाय पैरों की मसल्स पर वजन का दबाव बने और कमर दर्द की समस्या ना पैदा हो।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें