फोटो गैलरी

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News लाइफस्टाइल फिटनेसFace Yoga: चेहरे पर फैट बढ़ने लगा है तो दूर करेगा ये 3 योगा पोज, मिलेगी परफेक्ट जॉ लाइन

Face Yoga: चेहरे पर फैट बढ़ने लगा है तो दूर करेगा ये 3 योगा पोज, मिलेगी परफेक्ट जॉ लाइन

Face Yoga: चेहरे पर फैट का डिपॉजिट बढ़ गया है और उम्र से ज्यादा नजर आने लगी हैं तो फिजिकल वर्कआउट के साथ ही चेहरे के लिए भी एक्सरसाइज करें। इन फेस योगा से कुछ ही दिनों चेहरा स्लिम दिखने लगेगा।

Face Yoga: चेहरे पर फैट बढ़ने लगा है तो दूर करेगा ये 3 योगा पोज, मिलेगी परफेक्ट जॉ लाइन
Aparajitaलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीFri, 10 May 2024 12:14 PM
ऐप पर पढ़ें

शरीर के साथ ही चेहरे पर भी फैस डिपॉजिट होता है। जो समय के साथ ढीला पड़ने लगता है। जिसकी वजह से चेहरे की स्किन लूज दिखने लगती और भद्दी लगती है। चेहरे की इस लटकती स्किन को सही करने और फेस को सही शेप में लाने में मदद करता है फेस योगा। फेस के लिए की गई कुछ एक्सरसाइज डबल चिन, गालों की लूज स्किन को सही करने के साथ जॉलाइन को शार्प करने में मदद मिलती है। 

बलून पोज
इस योगा पोज को करने के लिए बस मुंह में हवा भरकर तेजी से होठों को बंद करना है। जिससे कि गाल की सारी स्किन पूरी तरह से टाइट हो जाए। इस फेस योगा को करने से गाल के आसपास जमा फैट और ढीली हो चुकी स्किन को टाइट करने में मदद मिलती है। रोजाना कम से कम 30 सेकेंड से शुरू करके इस एक्सरसाइज को एक मिनट तक किया जा सकता है। इससे गाल के आसपास की स्किन टाइट होगी।

एयर किस
अगर आपके गर्दन पर फैट का डिपॉजिट ज्यादा हो गया है। साथ ही डबल चिन दिखने लगी है। तो रोजाना कम से कम एक मिनट तक एक एक्सरसाइज को करें। इस फेस योगा को करने के लिए बस ऊपर की तरफ मुंह को उठाना है। जिससे कि गर्दन की स्किन पूरी तरह से स्ट्रेच हो जाए। फिर होठों को एक दूसरे से सटाकर किस देने का शेप बनाएं। ऊपर की तरफ इसी मुद्रा में देखें और गर्दन से लेकर फेस पर खिंचाव महसूस करें। रोजाना इस फेस योगा को करने से डबल चिन से जल्दी ही छुटकारा मिल जाएगा।

फिश पोज
ठोढ़ी और गाल के आसपास पर ज्यादा फैट डिपॉजिट हो गया है। तो इसे करने से ना केवल फैट कम होगा बल्कि जॉ लाइन को भी शेप मिलेगा। बस फिश पोज को करने के लिए होंठों को एक दूसरे से सटाते हुए गालों को अंदर की तरफ खींचे। जिससे फिश के आकार का मुंह बन जाए। इस पोजीशन में करीब एक मिनट तक रहें। ये जॉ लाइन को शॉर्प करने में मदद करेगा।