फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइल फिटनेससर्दियों में जल्दी ठंडा हो जाता है खाना, भूलकर भी दोबारा गर्म करके न खाएं ये चीजें

सर्दियों में जल्दी ठंडा हो जाता है खाना, भूलकर भी दोबारा गर्म करके न खाएं ये चीजें

Foods that turn toxic when reheated: क्या आप जानते हैं गैस हो या ओवन, दोबारा खाना गर्म करके खाने से आप अपना समय तो बचा लेते हैं लेकिन अपनी सेहत को अनजाने में खतरे में डाल रहे होते हैं।

सर्दियों में जल्दी ठंडा हो जाता है खाना, भूलकर भी दोबारा गर्म करके न खाएं ये चीजें
Manju Mamgainलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीTue, 28 Nov 2023 03:24 PM
ऐप पर पढ़ें

Foods that turn toxic when reheated: आजकल की व्यस्त जीवनशैली की वजह से ओवन ज्यादातर परिवारों में वर्किंग लोगों का सबसे अच्छा दोस्त बन गया है। सुबह बना खाना आप देर रात में भी बिना किसी झंझट के पलक झपकते ही कुछ सेकेंड में दोबारा गर्म करके अपना काफी समय बचा लेते हैं। जी हां, समय बचाने के लिए ज्यादातर लोग अधिक मात्रा में खाना पकाकर पहले से ही रख लेते हैं, जिसे वो बाद में भूख लगने पर दोबारा गर्म करके खाते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं गैस हो या ओवन, दोबारा खाना गर्म करके खाने से आप अपना समय तो बचा लेते हैं लेकिन अपनी सेहत को अनजाने में खतरे में डाल रहे होते हैं। जी हां, आइए जानते हैं कुछ ऐसे फूड्स के बारे में, जिन्हें दोबारा गर्म करने से वो न सिर्फ अपना पोषण मूल्य खो देते हैं बल्कि व्यक्ति को फूड पॉयजनिंग जैसी समस्या भी हो सकती है।  

चिकन-
नॉनवेज पसंद करने वाले लोग कई बार चिकन बच जाने पर उसे बाद में खाने के लिए फ्रिज में स्टोर करके रख देते हैं। अगर आप भी ऐसा करते हैं तो ये गलती अगली बार न करें। दोबारा गर्म किए गए चिकन को खाने से पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। 
    
हरी पत्तेदार सब्जियां- 
हरी पत्तेदार सब्जियां जैसे पालक, गाजर, शलजम को माइक्रोवेव में गर्म करने नहीं खाना चाहिए। पालक में उच्च मात्रा में आयरन होता है, जिसे दोबारा गर्म करने पर आयरन का ऑक्सीकरण हो सकता है। आयरन के ऑक्सीडेशन से ऐसे तत्व निकलते हैं, जिससे इनफर्टिलिटी और कैंसर जैसी बीमारियां हो सकती हैं। 

चावल-
चावल को दोबारा गर्म करके खाने से व्यक्ति को फूड प्वाइजनिंग की समस्या हो सकती है। दरअसल, चावल के ठंडा होते ही उसमें बेसिलस सेरेस नामक बैक्टीरिया पनपने लगते हैं, यह बैक्टीरिया चावल को गर्म होने के कारण नष्ट हो जाते हैं, लेकिन उसके तत्व उसी चावल में पूरी तरह से मिल जाते हैं, जो जहरीले हो सकते हैं। 

मशरूम- 
मशरूम में मौजूद प्रोटीन दोबारा गर्म करने पर खत्म हो जाता है, इसके अलावा ऐसा मशरूम पाचन तंत्र को भी नुकसान पहुंचाता है। यही वजह है कि मशरूम पकाने के बाद इसे तुरंत खाने की सलाह दी जाती है।

चाय-
अगर आप चाय पीने के शौकीन हैं और एक साथ अपने लिए चाय के 3-4 कप बनाकर पहले से ही रख लेते हैं। जिसे आप अपनी इच्छा अनुसार बार-बार गर्म करके पीते रहते हैं तो अपनी इस आदत को तुरंत बदल लें। याद रखें, चाय के ठंडे होते ही उसमें मौजूद पोषक तत्व खत्म हो जाते हैं। इसके अलावा बची हुई चाय में फंगस और बैक्टीरिया जैसे कीटाणु तेजी से पनपते हैं, जिससे स्वास्थ्य संबंधी संभावित खतरे पेट में खराबी, उल्टी, दस्त, ऐंठन और पाचन से जुड़े खतरे पैदा होते हैं। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें