फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइल फिटनेसSalman Khan Birthday: देसी खाना खाकर 58 साल की उम्र में भी फिट हैं सलमान खान, कुछ ऐसा है एक्सरसाइज रूटीन

Salman Khan Birthday: देसी खाना खाकर 58 साल की उम्र में भी फिट हैं सलमान खान, कुछ ऐसा है एक्सरसाइज रूटीन

Salman Khan Fitness Routine: सलमान खान को उनके फैंस से खूब प्यार मिलता है। यही वजह है कि उन्हें अलग-अलग नामों से पुकारा जाता हैं। आज उनके जन्मदिन पर जानिए 58 की उम्र में कैसे फिट हैं एक्टर

Salman Khan Birthday: देसी खाना खाकर 58 साल की उम्र में भी फिट हैं सलमान खान, कुछ ऐसा है एक्सरसाइज रूटीन
Avantika Jainलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीWed, 27 Dec 2023 07:12 AM
ऐप पर पढ़ें

बॉलीवुड के भाईजान, दबंग सलमान खान के दुनियाभर में करोड़ों चाहने वाले हैं। कई हिट फिल्में करने वाले एक्टर सलमान खान एक्टिंग के अलावा, अपनी फिटनेस के लिए भी जाने जाते हैं। एक्टर आज अपना 58 वां जन्मदिन सेलिब्रेट कर रहे हैं।  फिटनेस फ्रीक सलमान खान, खुद को फिट रखने के लिए काफी मेहनत करते हैं। अगर आप भी बढ़ती उम्र में फिट बॉडी पाना चाहते हैं तो उनके फिटनेस सीक्रेट को फॉलो कर सकते हैं।

भाईजान का वर्कआउट रूटीन है सिंपल 

सलमान खान अपनी मस्कुलर बॉडी के लिए जाने जाते हैं। वह हफ्ते में 6 दिन तक वर्कआउट करते हैं। जिसमें वेट मैनेजमेंट, कार्डियो और फंक्शनल एक्सरसाइज का मिक्स शामिल है। एक्टर का वर्कआउट रूटीन कुछ इस तरह है-

1) वेट ट्रेनिंग- सलमान खान मांसपेशियों के निर्माण और ताकत बढ़ाने के लिए वेट ट्रेनिंग पर ध्यान देते हैं। उनके वेट ट्रेनिंग रूटीन में बेंच प्रेस, स्क्वैट्स, डेडलिफ्ट्स और बाइसेप कर्ल्स जैसी एक्सरसाइज शामिल हैं।

2) कार्डियो- सलमान खान अपने कार्डियोवैस्कुलर स्वास्थ्य को बेहतर बनाने और फैट बर्न के लिए अपने वर्कआउट रूटीन में कार्डियो एक्सरसाइज को भी शामिल करते हैं। वह साइकिल चलाना, तैराकी और दौड़ना जैसी एक्टिविटीज को पसंद करते हैं।

3) फंक्शनल एक्सरसाइज- सलमान खान अपने वर्कआउट रूटीन में पुश-अप्स, पुल-अप्स और लंजेस जैसे फंक्शनल एक्सरसाइज को भी शामिल करते हैं। ये उनकी ओलरऑल फिटनेस को बेहतर बनाने में मदद करते हैं।

सलमान खान का डायट प्लान है देसी 


सलमान खान अपनी बॉडी को मेंटेन रखने के लिए सख्त डायट प्लान फॉलो करते हैं। वह संतुलित डायट खाने पर ध्यान देते हैं जिसमें लीन प्रोटीन, कॉम्प्लेक्स कार्बोहाइड्रेट और हेल्दी फैट शामिल होते हैं। 

भाईजान की तरह फिट बॉडी चाहते हैं तो अपने डेली डायट में अंडा, फ्रेश फल, दूध जैसी हेल्‍दी चीजों को शामिल करें। इनमें मौजूद प्रोटीन, एंटीऑक्‍सीडेंट, विटामिन्‍स और मिनरल आपके मसल्‍स, स्किन और बालों को हेल्‍दी रखने में मदद करते हैं और एजिंग का असर स्लो करते हैं। इसके अलावा आप दिनभर में 8 गिलास पानी जरूर पिएं, जिससे आपका शरीर अच्‍छी तरह हाइड्रेट रहे।

ऐसा होता है ब्रेकफास्ट, लंच, डिनर
सलमान खान को देसी और घर का खाना पसंद है।
नाश्ते- एक्टर नाश्ते में अंडे का सफेद भाग और कम फैट वाला दूध लेते हैं।
लंच- वह आमतौर पर रोटी, ग्रिल्ड सब्जियां और फ्रेश हरी सलाद खाना पसंद करते हैं। 
डिनर- रात के खाने के लिए वह अंडे की सफेदी, ओमेगा -3 से भरपूर मछली या सब्जियों के सूप के साथ चिकन जरूर लेते हैं। 

Morning Drink: मलाइका अरोड़ा की फिटनेस का सीक्रेट है उनकी मॉर्निंग ड्रिंक, जानिए कैसे बनाएं

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें