Hindi Newsलाइफस्टाइल न्यूज़फिटनेसreduce belly fat quickly must change these routine and diet plan

Belly Fat: बेली फैट कम होने का नाम नहीं ले रहा तो करें डाइट में बदलाव

Belly Fat: शरीर के वजन से ज्यादा बढ़ा हुआ पेट दिखने में खराब लगता है। इससे छुटकारा पाने के लिए अगर आप कुछ करना चाहते हैं तो इन डेली रूटीन टिप्स को फॉलो करें। बेली फैट घटाने में मदद मिलेगी।

Aparajita लाइव हिंदुस्तान, नई दिल्लीFri, 3 Nov 2023 01:56 PM
हमें फॉलो करें

कुछ लोगों की बॉडी में फैट ज्यादा नहीं होता लेकिन खाना खाते ही बेली फैट दिखने लगता है। जो दिखने में भद्दा लगता है और काफी सारे लोग इससे परेशान रहते हैं। अगर आप भी अपने बढ़े हुए पेट से परेशान हैं और समझ नहीं पा रहें कि कैसे कम किया जाए तो अपने खानपान से लेकर रूटीन में कुछ बदलाव करने जरूरी है। जिससे बेली फैट से छुटकारा मिल सके। आगे जानें बेली फैट रिड्यूस करने के लिए कौन से टिप्स काम आ सकते हैं।

खाने के बाद पिएं हर्बल टी
खाने के बाद खाने को तेजी से पचाने के लिए अजवाइन और सौंफ से बनी हर्बल टी पीना फायेदमंद होता है। ये हर्बल टी खाने को पचाने में मदद करती है। जिससे बॉडी में फैट स्टोर नहीं हो पाता।

सनलाइट है जरूरी
बॉडी क्लॉक को रेगुलेट करने के लिए थोड़ी देर सनलाइट में रहना फायदेमंद है। इससे सरकार्डियन रिदम सही रहती है और सोने-जागने का टाइम सही होता है। 

सोने से पहले ना पिएं कैफीन
चाय या कॉफी को बेड टाइम से 3-4 घंटे पहले ही पीना बंद कर देना चाहिए। इससे बॉडी का सरकार्डियन रिदम बिगड़ता है और नींद डिस्टर्ब होती है। 

स्लीप शेड्यूल है जरूरी
हर दिन एक टाइम पर सोना और एक टाइम पर उठना बहुत जरूरी है। वीकेंड्स पर भी हर दिन की तरह ही सोना और उठना चाहिए। जिससे बॉडी क्लॉक का टाइम फिक्स रहता है। सरकार्डियन सही ना होने से बेली फैट का खतरा रहता है। 

लंच में हेल्दी सूप
अगर आप बेली फैट से परेशान रहते हैं तो ब्रेकफास्ट में हेल्दी फूड्स लेने के साथ दोपहर के वक्त सूप पिएं। हरी मूंग, मेथी के पत्ते और टमाटर से तैयार सूप आपके बेली फैट को घटाने में मदद करेगा। इस सूप में जरूरी मसाले काली मिर्च, सेंधा नमक, दालचीनी और जीरा जरूर डालें। ये सारे मसाले बेली फैट को घटाने में मदद करेंगे।
 

ऐप पर पढ़ें