फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइल फिटनेससेहत के लिए वरदान है पत्थरचट्टा का पत्ता, जानें मिलते हैं क्या गजब के फायदे

सेहत के लिए वरदान है पत्थरचट्टा का पत्ता, जानें मिलते हैं क्या गजब के फायदे

Health Benefits Of Patharchatta: आयुर्वेद में पत्थरचट्टा के पत्ते का उपयोग कई तरह की औषधियां बनाने के लिए किया जाता है। पत्थरचट्टा को एयर प्लांट, कैथेड्रल बेल्स, लाइफ प्लांट और मैजिक लीफ जैसे नामों से

सेहत के लिए वरदान है पत्थरचट्टा का पत्ता, जानें मिलते हैं क्या गजब के फायदे
Manju Mamgainलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीTue, 28 Nov 2023 09:43 PM
ऐप पर पढ़ें

Health Benefits Of Patharchatta: आयुर्वेद में पत्थरचट्टा के पत्ते को सेहत के लिए वरदान माना जाता है। इसके नियमित सेवन से व्यक्ति को पथरी से लेकर सिर दर्द, योनि संक्रमण, रक्तचाप जैसी समस्या में राहत मिल सकती है। आयुर्वेद में पत्थरचट्टा के पत्ते का उपयोग कई तरह की औषधियां बनाने के लिए किया जाता है। पत्थरचट्टा को एयर प्लांट, कैथेड्रल बेल्स, लाइफ प्लांट और मैजिक लीफ जैसे नामों से भी पहचाना जाता है। आइए जानते हैं इसके नियमित सेवन से किन बड़ी समस्याओं को दूर किया जा सकता है। 

पत्थरचट्टा के पत्ते से मिलते हैं ये फायदे-

सिर दर्द-
सिरदर्द से परेशान रहने वाले लोगों के लिए भी पत्थरचट्टा बेहद फायदेमंद हो सकता है। सिर दर्द ही नहीं माइग्रेन के दर्द को भी दूर करने के लिए पत्थरचट्टा के पत्ते का लेप सिर में लगाने से फायदा मिल सकता है। इसके लिए पत्थरचट्टा के पत्ते को पीसकर उसका लेप माथे पर लगाएं। 

घाव जल्दी भरने में करता है मदद-
शरीर पर लगे घाव और उसके निशान को दूर करने में भी पत्थरचट्टा का उपयोग किया जा सकता है। पत्थरचट्टा के अंदर घाव भरने से लेकर चोट के निशान ठीक करने तक के गुण मौजूद होते हैं। इस उपाय को करने के लिए सबसे पहले पत्थरचट्टा के पत्तियों को गर्म करके उन्हें हाथों से मसलकर घाव पर लेप की तरह लगा लें। इस उपाय को करने से घाव जल्दी भरता है। 

योनि संक्रमण से बचाव-
वेजाइनल डिसचार्ज अधिक होने की वजह से महिलाओं को कई बार योनि संक्रमण की आशंका बढ़ जाती है। ऐसे में इस समस्या को दूर करने में पत्थर चट्टा की मदद ली जा सकती है। पत्थरचट्टा से बना काढ़ा योनि स्राव कम करने में मदद कर सकता है। काढ़ा बनाने के लिए पत्थरचट्टा के पत्ते में 2 ग्राम शहद मिलाकर रोजाना दिन में एक या दो बार सेवन करें। 

रक्तचाप रखें नियंत्रित-
उच्च रक्तचाप यानी हाइपरटेंशन आजकल ज्यादातर लोगों के लिए बड़ी समस्या बना हुआ है। जो लोग हाई बीपी से परेशान रहते हैं वो पत्थरचट्टा का सेवन करके अपनी इस समस्या को दूर कर सकते हैं। इस उपाय को करने के लिए पत्थरचट्टा की पत्तियों से बने रस का सेवन रोजाना दिन में दो से तीन बार करें। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें