फोटो गैलरी

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News लाइफस्टाइल फिटनेसस्टडी : पैकेज्ड रेडी टू ईट फूड खाने वाले हो जाएं सावधान, कम उम्र में जा सकती है जान

स्टडी : पैकेज्ड रेडी टू ईट फूड खाने वाले हो जाएं सावधान, कम उम्र में जा सकती है जान

Packaged Snacks May Shorten Lifespan: इस तरह के फूड्स में विटामिन और फाइबर की कमी होने के साथ चीनी, सैचुरेचेड फैट और नमक काफी ज्यादा मात्रा में मौजूद होते हैं। जो कई जानलेवा रोगों का खतरा बढ़ा सकते है

स्टडी : पैकेज्ड रेडी टू ईट फूड खाने वाले हो जाएं सावधान, कम उम्र में जा सकती है जान
Manju Mamgainलाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीThu, 09 May 2024 09:55 PM
ऐप पर पढ़ें

Packaged Snacks May Shorten Lifespan: अगर आप जंक फूड खाने के शौकीन हैं और आए दिन पैकेज्ड बेक किए रेडी टू ईट स्नैक्स और फिजी ड्रिंक अपने लिए ऑर्डर करते रहते हैं तो आप खुद अपनी अपनी उम्र को कम कर रहे हैं। जी हां, हाल ही में 30 साल तक चली एक रिसर्च में यह बात सामने आई है कि फिजी ड्रिंक और पैकेज्ड रेडी टू ईट फूड समय से पहले मौत का खतरा बढ़ा सकते हैं। दरअसल, अल्ट्रा-प्रोसेस्ड फूड्स में अक्सर रंग, इमल्सीफायर, टेस्ट को बेहतर बनाने के लिए कई चीजें यूज की जाती है। इसके अलावा इस तरह के फूड्स में विटामिन और फाइबर की कमी होने के साथ चीनी, सैचुरेचेड फैट और नमक काफी ज्यादा मात्रा में मौजूद होते हैं। जो लोगों में मोटापा, डायबिटीज, हाई ब्लड प्रेशर, हार्ट रोग और कैंसर का खतरा बढ़ सकता है। 

सेहत पर हुई इस रिसर्च के लिए, अमेरिका, ब्राजील और चीन सहित शोधकर्ताओं की एक अंतरराष्ट्रीय टीम ने 1984 और 2018 के बीच 11 अमेरिकी राज्यों की 74,563 रजिस्टर्ड लेडीज नर्सों की लांग टर्म हेल्थ पर अपनी नजर बनाए रखी। साथ ही शोध में 1986 से 2018 तक सभी 50 अमेरिकी राज्यों के 39,501 पुरुषों ने भी भाग लिया, जिनका कैंसर, हार्ट रोग या डायबिटीज जैसे रोगों का पहले कोई इतिहास नहीं था। 

रिसर्च के परिणामों से पता चला कि रोजाना औसतन सात सर्विंग अल्ट्रा-प्रोसेस्ड फूड आइटम्स खाने से मौत का खतरा नौ प्रतिशत तक बढ़ जाता है। इस शोध में बाग लेने वाले कंटेस्टेंट के बीच किसी भी कारण से हुई मृत्यु की सालाना दर प्रति एक लाख व्यक्ति 1,536 थी। इसके अलावा, मीट, पोल्ट्री, और सी फूड-बेस्ड रेडी-टू-ईट प्रोडक्ट्स खाने से मौत का खतरा सबसे ज्यादा देखा गया। जिसमें चीनी-मीठा और आर्टिफिशियल स्वीट बेवरेजेस, डेयरी-बेस्ड डेजर्ट और अल्ट्रा-प्रोसेस्ड ब्रेकफास्ट शामिल हैं।