फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइल फिटनेसMental Health: 2024 में खुद को ना करें इग्नोर और ऐसे रखें मेंटल हेल्थ का ख्याल

Mental Health: 2024 में खुद को ना करें इग्नोर और ऐसे रखें मेंटल हेल्थ का ख्याल

Mental Health: नए साल के आते ही केवल फिजिकल फिटनेस को लेकर रिसॉल्यूशन ना लें। बल्कि इस साल खुद की मेंटल हेल्थ पर भी फोकस करें। मन को खुश करने और पॉजिटिव रहने के लिए इन रिसॉल्यूशन को लें।

Mental Health: 2024 में खुद को ना करें इग्नोर और ऐसे रखें मेंटल हेल्थ का ख्याल
Aparajitaलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीWed, 27 Dec 2023 05:54 PM
ऐप पर पढ़ें

फिजिकल हेल्थ की तरह ही मेंटल हेल्थ भी बेहद जरूरी है। हर साल लोग फिट रहने के लिए तरह-तरह के रिजॉल्यूशन लेते हैं। लेकिन फिजिकल हेल्थ के अलावा मेंटल हेल्थ के बारे में बात करना भूल जाते हैं। अगर आप इस साल खुद की मेंटल हेल्थ को लेकर स्ट्रगल कर रहे थे तो आने वाले साल में ये रिसॉल्यूशन लें और मेंटल हेल्थ को स्ट्रांग करने के लिए ये काम करें। 

सेल्फ केयर को प्राथमिकता दें
अपनी रूटीन में सारे कामों के अलावा सेल्फ केयर को जरूर प्राथमिकता दें। बिजी शेड्यूल के बीच खुद के लिए वक्त निकालें। फिर चाहें फ्रेड्स से मिलना हो या फिर फैमिली के साथ कुछ टाइम बिताना हो। या फिर खुद की ग्रूमिंग पर भी कुछ समय खर्च करें। स्पा या पार्लर जाकर सजाएं-संवारे। ये चीजें आपको खुशी देंगी और मेंटल हेल्थ के लिए फायदेमंद है। 

खुद के काम की सीमा तय करें
हर काम को करना और दूसरों को ना बोलना आपकी आदत बन चुकी है। काम चाहे ऑफिस का हो या फिर घर का। इस आदत को छोड़ने का समय आ गया है। अपनी मेंटल और इमोशनल हेल्थ पर ध्यान देने के लिए दूसरों के काम को ना बोलना सीखें। काम में मदद लेना सीखें। जिससे आपके ऊपर से काम का बोझ कम हो और मेंटल प्रेशर ना पड़े। ये चीजें मानिसक स्वास्थ्य के लिए बहुत जरूरी हैं। 

टेक्नोलॉजी को सोच-समझकर इस्तेमाल करें
मोबाइल, टीवी, ओटीटी, सोशल मीडिया आजकल मनोरंजन के काफी सारे साधन है। जो हर वक्त हाथ में होते हैं। लेकिन इन सारे मनोरंजन के साधन दिमाग पर प्रेशर बनाते हैं और डिप्रेशन देते हैं। सोशल मीडिया का ज्यादा इस्तेमाल लोगों को डिप्रेस कर रहा है। इसलिए साल 2024 में डिजिटल डिटॉक्स की जरूरत है जिससे कि स्ट्रेस दूर हो।

पॉजिटिव रिलेशनशिप बनाएं
कुछ लोगों से बात करके आपका मन हल्का हो सकता है और आप बेहतर फील कर सकते हैं। इसलिए लोगों से मिलिए-जुलिए। ये आदत कई बार मेंटल हेल्थ को सही करने में मदद करती है। वहीं टॉक्सिक लोगों से दूर रहें जो आपकी एनर्जी को खत्म करते हैं और स्ट्रेस देते हैं। 

भगवान को धन्यवाद कहना सीखें
संतोष इंसान को खुशी देता है। जब आप अपने लाइफ और उनमे हो रही अच्छी चीजों के लिए भगवान को धन्यवाद कहना सीख जाते हैं तो मन खुश रहने लगता है। क्योंकि आपके मन में संतोष की भावना आने लगती है और संतुष्टि महसूस होती है। जो कि स्ट्रेस लेवल को कम करने के लिए जरूरी है। इसलिए मन में अपने गॉड के प्रति ग्रेटीट्यूड रखें।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें