फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइल फिटनेसNational Cancer Awareness Day: संजय दत्त से युवराज सिंह तक, इन 10 स‍ितारों ने कैंसर से किया डटकर मुकाबला

National Cancer Awareness Day: संजय दत्त से युवराज सिंह तक, इन 10 स‍ितारों ने कैंसर से किया डटकर मुकाबला

Celebs Who Are Cancer Warriors: कैंसर एक जानलेवा बीमारी है, हालांकि सही समय पर पता लगने पर इसका इलाज संभव है। क्या आपको पता है कुछ सेलेब्स ऐसे हैं जो इस बीमारी को मात दे चुके हैं। नहीं, तो यहां जानिए-

National Cancer Awareness Day: संजय दत्त से युवराज सिंह तक, इन 10 स‍ितारों ने कैंसर से किया डटकर मुकाबला
Avantika Jainलाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीTue, 07 Nov 2023 10:53 AM
ऐप पर पढ़ें

हर साल भारत में 7 नवंबर को नेशनल कैंसर अवेयरनेस डे मनाया जाता है। हर साल यह दिन कैंसर के बारे में जागरूकता को बढ़ावा देने, रोकथाम, पहचान और उपचार को प्रोत्साहित करता है। कैंसर एक ऐसी बीमारी है जो मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य को गंभीर रूप से कमजोर करती है। कई ऐसे स्‍टार्स रहे हैं जिन्‍हें कैंसर हुआ और उन्‍होंने इस गंभीर बीमारी को मात दी। यहां हम कुछ ऐसे ही 10 सिलेब्स के के बारे में बता रहे हैं।

कैंसर वॉरियर हैं ये सेलेब्स 

1) युवराज सिंह- पूर्व भारतीय क्रिकेटर युवराज सिंह भी कैंसर को मात दे चुके हैं। युवराज को साल 2011 में बाएं फेफड़े में कैंसर के ट्यूमर का पता चला था। यह फेफड़े के टिशू या वायुमार्ग में कोशिकाओं की असामान्य वृद्धि के कारण होता है। 

2) ताहिरा कश्यप- मशहूर फिल्म निर्देशक ताहिरा कश्यप को साल 2018 में ब्रेस्ट कैंसर का पता चला था। जिसके बाद उन्होंने इस बीमारी का डटकर सामना किया। इलाज के बाद से ही ताहिरा महिलाओं को इस कैंसर को लेकर जागरुक करती हैं और सशक्त बनने के बारें में कहती हैं। 

3) किरण खेर- एक्ट्रेस किरण खेर ने मल्टीपल मायलोमा (एक तरह का रक्त कैंसर) का डटकर सामना किया था। इसका पता उन्हें साल 2011 में चला था। पूर्ण इलाज के बाद उन्होंने बीमारी को हरा दिया और अब वह कैंसर रोगियों के लिए मार्गदर्शक बनी हुई हैं।

4) संजय दत्त- संजय दत्त को भी कैंसर हो चुका है। इसका पता उन्हें कोरोना काल में लगा था। एक्टर को लंग कैंसर था। जब उन्हें इस बारे में पता लगा तब वह इस बीमारी के 4 स्टेज पर थे। हालांकि, अब संजय दत्त कैंसर को मात दे चुके हैं।

5) सोनाली बेंद्रे- एक्ट्रेस सोनाली बेंद्रे को स्टेज 4 पर मेटास्टेटिक ब्रेस्ट कैंसर के बारे में पता लगा था। सोनाली ने इंटरव्यू में कहा था कि डॉक्टरों ने उनके बचने की संभावना केवल 30% बताई थी। हालांकि, बहादुरी और धैर्य से वह इस जंग को जीत गई। वह अब कैंसर-मुक्त है। 

6) अनुराग बसु- निर्देशक अनुराग बसु ने ल्यूकेमिया से लंबी लड़ाई लड़ी। ल्यूकेमिया को  ब्लड कैंसर कहा जाता है जो शरीर में व्हाइट ब्लड सेल्स की संख्या में वृद्धि के कारण होता है। उनके डॉक्टरों ने कहा था कि उनके पास जीने के लिए केवल दो सप्ताह बचे हैं, फिर भी उन्होंने कैंसर से लड़ाई की और इस बीमारी से उबरे हुए उन्हें 10 साल से ज्यादा का समय हो गया है।

7) मनीषा कोइराला- भारत की प्रमुख फिल्म अभिनेत्रियों में से एक मनीषा कोइराला को साल 2012 में स्टेज 4 डिम्बग्रंथि के कैंसर का पता चला था। कैंसर को मात देने और जंग जीतने के बाद, वह इस बीमारी के बारे में जागरूकता बढ़ाती हैं। 

8) राकेश रोशन- जनवरी 2019 में राकेश रोशन को गले के स्क्वैमस सेल कार्सिनोमा का पता चला और इसके इलाज के लिए उनकी सर्जरी की गई। ये कैंसर गले की सपाट कोशिकाओं की परत को नुकसान पहुंचाता है। इस जानलेवा बीमारी से लड़ने के बाद अब वह एक हेल्दी लाइफस्टाइल जी रहे हैं।

9) लिसा रे- भारतीय-कनाडाई अभिनेत्री लिसा रे को ब्लड कैंसर था। चार महीने की कीमोथेरेपी के बाद उन्हें स्टेम सेल ट्रांसप्लांट किया गया। जिसके बाद पोषण, आयुर्वेद, ध्यान और ट्रीटमेंट से उन्होंने इस बीमारी को मात दिया।

10) गौतमी ताड़िमल्ल- गौतमी स्तन कैंसर से उबरने वाली सेलिब्रिटी हैं। अब वह लोगों को जीवन का डटकर सामना करने के लिए प्रेरित करती हैं। 

Milind Soman Birthday: मिलिंद सोमन फिटनेस के मामले में कम उम्र वालों को देते हैं टक्कर, जानिए कैसे रहते हैं फिट

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें