फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइल फिटनेसShoulder Pain: कंधों में दर्द से बेहाल हो जाते हैं तो ये स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज दिलाएगी राहत

Shoulder Pain: कंधों में दर्द से बेहाल हो जाते हैं तो ये स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज दिलाएगी राहत

Shoulder Pain: कंधों के आसपास की मसल्स में दर्द और जकड़न महसूस होती है तो इसे कम करने के लिए कुछ स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज करें। ये स्ट्रेच एक्सरसाइज कंधे में हो रहे दर्द से राहत दिलाने में मदद करती हैं।

Shoulder Pain: कंधों में दर्द से बेहाल हो जाते हैं तो ये स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज दिलाएगी राहत
Aparajitaलाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीSun, 29 Oct 2023 11:05 AM
ऐप पर पढ़ें

स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज शरीर में होने वाले दर्द और जकड़न को दूर कने में मदद करती है। कई बार कंधों में चोट या गलत पोश्चर में सो जाने की वजह से दर्द होने लगता है। जिससे निपटने के लिए पेन किलर खाने की बजाय कुछ स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज ज्यादा असरदार तरीके से काम करती हैं। इन स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज को करने से मसल्स की जकड़न दूर होती है और उन्हें रिलैक्स होने में मदद मिलती है। जिससे कंधे का दर्द दूर होता है। अगर आपके कंधों के पास मसल्स में खिंचाव या थक्का जम गया है तो इन स्ट्रेंचिंग एक्सरसाइज से राहत मिलेगी। ध्यान रहे कि जब भी एक्सरसाइज करें तो पानी जरूर पिएं। साथ ही धीरे-धीरे एक्सरसाइज करने की कोशिश करें। 

पोश्चर चेक करें
किसी भी एक्सरसाइज को शुरू करने से पहले शीशे के सामने खड़े होकर अपने पोश्चर को चेक करें। पोश्चर चेक करने के लिए कंधों को उचकाकर पीछे की तरफ धकेलें। ऐसा करने से आप चेस्ट एरिया को बिल्कुल टाइट करें और गर्दन, सिर को रिलैक्स करें। साथ में गहरी सांस लें। ये पोश्चर आपको थोड़ा लंबा भी दिखाएगा। 

आर्म लिफ्ट
खड़े हो जाएं और अपने हाथों को ऊपर उठाकर सिर के पीछे रखें। इससे हाथ कोहनी के पास से मुड़ेंगे। अब हाथों को सिर के पीछे रखे हुए कोहनी को पीछे की तरफ प्रेस करें। ऐसा करने से कंधों में तनाव महसूस होगा। करीब 5 सेकेंड तक इस पोजीशन में रहें और फिर सामान्य अवस्था में आ जाएं।

आर्म लिफ्ट 2 
इसी तरह से हाथों को कमर के पीछे रखें। और कोहनियों को पीछे की तरफ प्रेस करें। इससे कंधे पर फिर से खिंचाव महसूस होगा। ये दोनों एक्सरसाइज करीब 5-5 सेकेंड करनी है। इससे कंधे को स्ट्रेच करने की मदद से रिलैक्स किया जाता है। 

आर्म स्ट्रेच
खड़े हो जाएं और दोनों हाथों को ऊपर की तरफ उठाएं। ध्यान रहे कि जब हाथ ऊपर जाए तो हथेलियां एक दूसरे के सामने की तरफ दिखें। अब शरीर को पीछे की तरफ झुकाएं। ये एक्सरसाइज कंधे की मसल्स को रिलैक्स करने में मदद करेगी।

आर्म स्ट्रेच 2 
आर्म स्ट्रेच 2 एक्सरसाइज करने के लिए लेट जाएं और दोनों हाथों को सिर के ऊपर उठाएं। ध्यान रहे इस दौरान हाथ कान के बगल से जाएं और हथेलियां एक दूसरे के सामने हों। अब कंधे को स्ट्रेच करें और 5-10 मिनट के लिए रुकें। इन सारी एक्सरसाइज को करीब 5 बार रिपीट करें। इससे कंधे में जकड़न और दर्द की समस्या को दूर करने में मदद मिलेगी। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें