फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइल फिटनेसYoga: किस आसन के साथ करें योग की शुरुआत, जानिए सबसे पहले क्या करें

Yoga: किस आसन के साथ करें योग की शुरुआत, जानिए सबसे पहले क्या करें

Yogasanas For Fitness: फिट रहना है तो रोजाना योगा करना शुरू कर दें। यहां जानिए किस आसन के साथ योग की शुरुआत करें और क्या है योगासन करने का सही तरीका। 

Yoga: किस आसन के साथ करें योग की शुरुआत, जानिए सबसे पहले क्या करें
Avantika Jainलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीMon, 19 Feb 2024 03:44 PM
ऐप पर पढ़ें

सभी लोग इस बात से अच्छी तरह से वाखिफ हो चुके हैं कि फिटनेस से बड़ा कुछ नहीं है। जब आप खुद को फिट रखेंगे तो बाकी कामों में आपको बेहतर रिजल्ट मिलेगा। फिटनेस मेंटेन करने के लिए योग सबसे बेस्ट है। हालांकि, आजकल बहुत सारे लोग बिना सही जानकारी के योग करना शुरू कर देते हैं। वहीं बहुत सारे लोग टीवी या मोबाइल में देखकर योग करते हैं। हालांकि, कई बार गलत तरीके से आसन करने पर समस्या हो सकती है। ऐसे में जानिए किस आसन के साथ योग की शुरुआत करें और क्या है योगासन करने का सही तरीका। 

योगासन की शुरुआत कैसे करें?
किसी भी तरह के योग को शुरू करने से पहले प्राणायाम करना जरूरी है। प्राणायम अलग-अलग तरीकों से किया जा सकता है। ऐसे में सबसे पहले मैट पर बैठ जाएं और फिर भस्त्रिका प्राणायाम से शुरू करें। उसके बाद कपालभाति प्राणायाम करें और योगासन करना शुरू करें।

वार्मअप करें
योगासन करने से पहले वार्मअप करें। ये सबरसे ज्यादा जरूरी है। अगर आप पहली बार योग कर रहे हैं तो इसे स्किप ना करें। वार्मअप करने से मसल्स पर खिंचाव आने के जैसी समस्या नहीं होती। सरल भाषा में कहें तो वार्मअप आपके शरीर को तैयार करता है योगासन करने के लिए। इसे करने के लिए हाथों को सीधा करें और फिर कलाई को दोनों तरफ घुमाएं। इसी के साथ हथेली को खोलें और बंद करें। पारों को सामने की तरफ फैला कर पंजों को गोलाकर में घुमाएं। इसी के साथ पंजों को आगे-पीछे की तरफ मूव करें। 

किस आसन से करें शुरुआत
आप योग की तरफ नए हैं और इसे करने के लिए रूटीन  से कुछ समय निकाला है तो आप सूर्य नमस्कार कर सकते हैं। ये 12 आसनों का समूह है। यह योग आसन शरीर को सही आकार देने और मन को शांत व हेल्थी रखने का सही तरीका है। सूर्यनमस्कार के दौरान व्यक्ति इन 12 आसनों को करता है-
प्रणाम आसन 
हस्तउत्तानासन 
हस्तपाद आसन 
अश्व संचालन आसन 
दंडासन 
अष्टांग नमस्कार 
भुजंग आसन 
पर्वत आसन
अश्वसंचालन आसन 
हस्तपाद आसन 
हस्तउत्थान आसन 
ताड़ासन 

Health Check-ups: 30 की उम्र के बाद महिलाओं को करवाने चाहिए ये मेडिकल टेस्ट, बीमारियों से रहेगा बचाव

डिस्क्लेमर: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीकों व दावों को केवल सुझाव के रूप में लें। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या एक्सपर्ट से सलाह लें।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें