फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइल फिटनेसWeight Loss Tips: जापान की इस तकनीक से वजन घटाना होगा आसान, जानें क्या है 'हारा हाची बू'

Weight Loss Tips: जापान की इस तकनीक से वजन घटाना होगा आसान, जानें क्या है 'हारा हाची बू'

Weight Loss Tips: वजन घटाना मुश्किल लगता है तो जापानी की इस तकनीक को फॉलो करें। जिसकी मदद से बढ़ते वजन को कंट्रोल करना बिल्कुल आसान हो जाएगा और साथ ही हेल्दी भी रह पाएंगे। जानें क्या है तकनीक।

Weight Loss Tips: जापान की इस तकनीक से वजन घटाना होगा आसान, जानें क्या है 'हारा हाची बू'
Aparajitaलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीThu, 22 Feb 2024 05:34 PM
ऐप पर पढ़ें

जापानी लोगों की लंबी उम्र का राज तो अब हर कोई जानने लगा है। लेकिन केवल लंबी उम्र ही नहीं फिटनेस के मामले में भी जापानी काफी आगे होते हैं। जापान की इसी फिटनेस तकनीक में से एक है हारा हाची बू। ये एक ट्रेडिशनल कॉन्सेप्ट है जो खाने के नियम को लेकर है। जिसे फॉलो कर आप भी लाइफ टाइम हेल्दी रह सकते हैं। 

क्या है ये जापानी तकनीक
जापानी की परंपरागत तकनीक है 'हारा हाची बू'। ये तकनीक माइंडफुल इटिंग और पोर्शन कंट्रोल से जुड़ी हुयी है। इस वाक्य का मतलब होता है तब तक खाएं जब तक कि आपका पेट 80 फीसदी ना भर जाए। जापानी की ये परंपरागत तकनीक वेट लॉस और फिट रहने को बढ़ावा देती है। 

माइंडफुल इटिंग से जुड़ी है जापानी तकनीक
माइंडफुल इटिंग से मतलब है खाते वक्त अपनी भावनाओं पर काबू रखना। सोच-समझकर अपने शरीर की जरूरत को समझकर खाना खाना ही माइंडफुल इटिंग है। आपका पेट कितना भर गया, कब आपको महसूस होने लगा कि अब इससे ज्यादा नहीं खाना। अपनी बॉडी की जरूरतों को समझकर खाना ही माइंडफुल इटिंग है। इससे खाने के प्रति गंभीरता आती है और हेल्दी खाना इंसान खाता है। जापान में भी इसी तकनीक को पुराने वक्त से फॉलो किया जाता आ रहा है। जो कि हेल्दी रहने का सीक्रेट है। 

जापान में दिया जाता है खाने की मात्रा पर ध्यान
पोर्शन कंट्रोल यानी आप कितनी मात्रा में खा रहे हैं। इस पर भी पूरा ध्यान देना जरूरी है। थाली में न्यूट्रिशन की पर्याप्त मात्रा जरूरी है केवल कैलोरी काउंट करना नहीं। पेट भरने वाला हो तभी खाना बंद कर देना। जापान में कल्चर में शामिल है कि जब आप ज्यादा खाना खाते हैं तो हेल्थ पर निगेटिव असर पड़ता है। 

जापान की तकनीक के फायदे
जापान की 80 प्रतिशत पेट भरकर खाना खाने की तकनीक हेल्दी रहने के लिए कारगर है। साथ ही इस तकनीक को फॉलो करने से वेट मैनेजमेंट भी आसानी से होता है। ओवरईटिंग ज्यादातर मौकों पर मोटापे और वजन बढ़ने का कारण होता है। ऐसे में जापान की ये तकनीक को अगर फॉलो करते हैं तो वजन को कंट्रोल करना आसान हो जाएगा। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें