फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइल फिटनेसहंसते, छींकते या खांसते समय निकल जाता है यूरिन, जानिए निपटने के लिए क्या करें

हंसते, छींकते या खांसते समय निकल जाता है यूरिन, जानिए निपटने के लिए क्या करें

Pelvic Floor Excersice: ज्यादातर लोगों को हंसते, छींकते या खांसते समय कपड़ों में पेशाब निकल जाता है। ये पेल्विक फ्लोर कमजोर होने की वजह से होता है। मसल्स को मजबूत बनाने के लिए ये एक्सरसाइज करें।

हंसते, छींकते या खांसते समय निकल जाता है यूरिन, जानिए निपटने के लिए क्या करें
Avantika Jainलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीSun, 28 Jan 2024 12:36 PM
ऐप पर पढ़ें

अक्सर खांसते, छींकते या फिर हंसते समय पेशाब निकल जाता है। ये समस्या महिलाएं के साथ ज्यादा होती है। ऐसा पेल्विक मसल्स कमजोर होने पर होता है। पेल्विक फ्लोर हेल्दी रखना चाहती हैं तो कुछ योगासन आपके काम आ सकते हैं। रोजाना इन एक्सरसाइज को करने से पेल्विक मसल्स काफी बेहतर होती हैं। जानिए रोजाना के फिटनेस रूटीन में किन एक्सरसाइज को शामिल करें। इन्हें करने के बाद पेल्विक फ्लोर डिसऑर्डर की समस्या नहीं होगी।

साइड लंजेस- इसे करने के लिए अपने पैरों को लगभग एक पैर की दूरी पर फैलाकर खड़े हो जाएं। दोनों एड़ियों का साथ फर्श पर रखें, फिर इसे बनाए रखते हुए एक घुटने पर झुकें। अपने हाथों को ज़मीन पर रखें। फिर दूसरे पैर को सीधा रखें और सीधे पैर को हिप सॉकेट की गहराई से बाहरी रूप से घुमाएं, ताकि पैर की उंगलियां छत की ओर इशारा करें। कुछ देर रुकें, और फिर दूसरी तरफ से दोहराएं।

ग्लूट ब्रिजेस- अपने घुटनों को मोड़कर अपनी पीठ के बल लेटें। ध्यान रखें की पैर फर्श पर सपाट हों और आपके हाथ बगल में हों और हथेलियां नीचे की ओर हों। अपने ग्लूट्स और पैल्विक मांसपेशियों को निचोड़ते हुए, अपने कूल्हों को छत की ओर दबाएं, अब अपने बट को फर्श से ऊपर उठाएं। ध्यान रखें कि पीठ के निचले हिस्से में खिंचाव से बचने के लिए अपने कूल्हों को बहुत ऊपर न उठाएं। कुछ देर रुक के बट को वापस चटाई पर ले आएं। फिर इसे दोहराएं। 

डीप स्क्वाट- अपने पैरों को कूल्हों की चौड़ाई से थोड़ा ज्यादा चौड़ा करके और पैर की उंगलियों को आगे या थोड़ा बाहर की ओर करके खड़े रहें। फिर अपने घुटनों को मोड़ें और बैठ जाएं, जैसे कि आप किसी कुर्सी पर बैठ रहे हैं। स्क्वाट के दौरान, नीचे आते समय सांस लें, फिर सांस छोड़ें और वापस ऊपर आते समय अपने पेल्विक फ्लोर को कीगल के लिए सिकोड़ें।

Fitness Tips: फिट रहने के लिए अपना लें ये आदत, नहीं पड़ेगी वर्कआउट की जरुरत

डिस्क्लेमर: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीकों व दावों को केवल सुझाव के रूप में लें। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या एक्सपर्ट से सलाह लें।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें