फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइल फिटनेसप्रदूषण के चलते सांस लेना हुआ दुश्वार? फिट एंड फाइन रहने के लिए घर में रखें ये पौधे

प्रदूषण के चलते सांस लेना हुआ दुश्वार? फिट एंड फाइन रहने के लिए घर में रखें ये पौधे

Best Indoor Plants For Fitness: उत्तर भारत में प्रदूषण के चलते सांस लेना मुश्किल हो गया है। ऐसे में खुद को फिट रखने के लिए आप घर में ऐसे पौधों को लगा सकते हैं जो हवा को साफ रखें और आपकी सेहत को चुस्त।

प्रदूषण के चलते सांस लेना हुआ दुश्वार? फिट एंड फाइन रहने के लिए घर में रखें ये पौधे
Avantika Jainलाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीWed, 08 Nov 2023 07:18 AM
ऐप पर पढ़ें

नवंबर का महीना शुरू होते ही लोगों को प्रदूषण का सामना करना पड़ता है। राजधानी दिल्ली समेत उत्तर भारत के कई शहरों में दमघोंटू हवा ने सभी का जीना मुश्किल कर दिया है। उत्तर भारत में पराली जलाने की घटनाओं के कारण हर कोई वायु प्रदूषण से लेकर परेशान रहता है। इस दौरान अधिकतर लोगों को सांस संबंधी परेशानी हो रही है। जहरीली हवा के बीच खुद को फिट एंड फाइन रखना काफी जरूरी है। ऐसे में आप घर के अंदर कुछ ऐसे पौधों को रख सकते हैं जो घर की हवा को साफ करें। यहां जानिए कुछ ऐसे प्यूरिफाइंग प्लांट्स का नाम जो आपकी सेहत को भी सही रखें।

गोल्डन पोथोस- गोल्डन पोथोस की दिल आकार वाली पत्तियां काफी सुंदर लगती हैं। यह एक प्राकृतिक एयर प्यूरिफायर के रूप में जाना जाता है। रिपोर्ट्सी की मानें तो गोल्डन पोथोस पौधा हवा से वीओसी को हटा सकता है। हालांकि, ये पौधा पालतू जानवरों के लिए हानिकारक हो सकता है।

स्पाइडर प्लांट- ये बारहमासी पौधा है जो अपनी लंबी पत्तियों के लिए जाना जाता है। ये पत्तियां मकड़ी के पैरों के समान होती हैं। बाकी इंडोर प्लांट्स की तरह ये पौधा भी हवा से हानिकारक विषाक्त पदार्थों  को अवशोषित करने के लिए जाने जाते हैं।

स्नेक प्लांट- स्नेक प्लांट में लंबे हरे पत्ते होते हैं, जो सुंदर दिखते हैं। अपने घर में स्नेक प्लांट रखने से आपको सांस लेने में थोड़ी आसानी हो सकती है। रिपोर्ट्स के मानें तो स्नेक प्लांट को उन पौधों में शामिल किया गया है, जो हवा से विषाक्त पदार्थों को हटाते थे।

वीपिंग फिग प्लांट- इस प्लांट को बेंजामिन फिग और फिकस ट्री के नाम से जाना जाता है। रिपोर्ट्स के मुताबिक यह प्लांट बेंजीन, जाइलिन, टूलीन, ट्राइक्लोरोएथिलिन और फॉर्मेल्डेहाइड को हवा से साफ करता है। हालांकि, ये पौधा भी पालतु पशुओं के लिए जहरीला होता है।

बढ़ते प्रदूषण में खुद को यूं रखें फिट, फेफड़ों को स्‍वस्‍थ रखने के लिए अपनाएं ये जरूरी टिप्‍स

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें