फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइल फिटनेसKarwa Chauth 2023: सरगी की थाली में करें इन चीजों को शामिल, नहीं लगेगी भूख और प्यास

Karwa Chauth 2023: सरगी की थाली में करें इन चीजों को शामिल, नहीं लगेगी भूख और प्यास

Foods you must add in Sargi: अपने व्रत के साथ अपनी सेहत को भी अच्छा बनाए रखने के लिए हर महिला को अपनी सरगी की थाली में ये कुछ खास चीजें जरूर शामिल करनी चाहिए। आइए जानते हैं इनके बारे में।   

Karwa Chauth 2023: सरगी की थाली में करें इन चीजों को शामिल, नहीं लगेगी भूख और प्यास
Manju Mamgainलाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीTue, 31 Oct 2023 12:17 PM
ऐप पर पढ़ें

Karwa Chauth 2023: इस साल सुहागिन महिलाओं का सबसे बड़ा त्योहार करवाचौथ कल यानी 1 नवंबर को आ रहा है। करवाचौथ के दिन सुहागिन महिलाएं अपने पति की लंबी आयु और खुशहाली के लिए पूरे दिन का निर्जला उपवास रखती हैं। शरीर में पानी की कमी होने की वजह से कई महिलाओं को कमजोरी महसूस होने के साथ गैस, एसिडिटी और डिहाइड्रेशन की समस्या भी होने लगती है। ऐसे में अपने व्रत के साथ अपनी सेहत को भी अच्छा बनाए रखने के लिए हर महिला को अपनी सरगी की थाली में ये कुछ खास चीजें जरूर शामिल करनी चाहिए। आइए जानते हैं इनके बारे में।   

सरगी की थाली में जरूर शामिल करें ये 5 चीजें-
ड्राई फ्रूट्स-

करवाचौथ की शुरूआत सूर्योदय से पहले सरगी खाकर की जाती है। आप इस समय अपनी सरगी की थाली में भीगे हुए बादाम, अंजीर, मखाने, अखरोट जैसे ड्राई फ्रूट्स शामिल कर सकती हैं। सुबह इन चीजों को सरगी में खाने से शरीर में स्फूर्ति बनी रहने के साथ लंबे समय तक पेट भी भरा रहता है। 

 फेनी-
सरगी की फेनी दूध, चीनी, केसर और ड्राई फ्रूट्स डालकर बनाई जाती है। सुबह सरगी में खाई जाने वाली स्वाद में मीठी फेनी भूख शांत करने के साथ शरीर को पूरे दिन एनर्जी से भरपूर बनाए रखने में मदद करती है। 

पनीर पराठा-
पनीर में प्रोटीन, फाइबर जैसे कई पोषक तत्व मौजूद होने की वजह से यह शरीर को पूरे दिन पोषण देने का काम करता है। इसका सेवन करने पर आपको पेट भरा हुआ महसूस होगा और बार-बार प्‍यास भी नहीं लगेगी। आप अपनी सरगी की थाली में स्वादिष्ट पनीर पराठा शामिल कर सकते हैं।

नारियल पानी-
सरगी में नारियल पानी का सेवन भी करना चाहिए। इसका सेवन करने से बॉडी उपवास के दौरान भी हाइड्रेट रहती है। नारियल पानी में मौजूद पोटेशियम, मैग्‍नीशियम और कैल्शियम के अलावा एंटीऑक्सीडेंट शरीर में इलेक्‍ट्रोलाइट संतुलन को बनाए रखते हैं। इससे शरीर में ताकत की कमी नहीं होती, और व्यक्ति तंदुरुस्त बना रहता है।

फल-
करवाचौथ की सरगी में महिलाओं को फल जरूर शामिल करने चाहिए। व्रत से पहले फल खाने से शरीर को जरूरी विटामिन और फाइबर मिल जाते हैं। सरगी में फल खाने से पेट भरा रहता है और शरीर में पानी की कमी भी नहीं होती है। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें